निलंबित वैभव आजीविका सखी मंडल की अध्यक्ष पर अनाज गबन की एफआइआर

निलंबित वैभव आजीविका सखी मंडल की अध्यक्ष पर अनाज गबन की एफआइआर
निलंबित वैभव आजीविका सखी मंडल की अध्यक्ष पर अनाज गबन की एफआइआर


पलामू, 11 जून (हि.स.)। जिला आपूर्ति पदाधिकारी के आदेश पर जिले के हुसैनाबाद के प्रभारी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी मनोज कुमार पासवान ने मंगलवार को जन वितरण प्रणाली विक्रेता-वैभव आजीविका सखी मण्डल, ग्राम टिकरपर, महुअरी के विरुद्ध हुसैनाबाद थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

उन्होंने थाना को दिए आवेदन में कहा है कि वैभव आजीविका सखी मंडल की अध्यक्ष जयमाला देवी द्वारा माह दिसम्बर 2023 से माह मार्च 2024 तक कार्डधारियों की शिकायत के अनुसार अंगूठा लगाकर लगभग 50 से 60 कार्डधारियों के बीच लगभग 41.20 (एकतालीस क्विंटल बीस किग्रा) खाद्यान्न वितरण नहीं करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

जन वितरण प्रणाली विक्रेता वैभव आजीविका सखी मण्डल के अध्यक्ष जयमाला देवी, ग्राम टिकरपर, महुअरी को माह मार्च में कार्डधारियों की लिखित शिकायत के बाद स्थलीय जाँच की गयी थी। जांच के क्रम में जन वितरण प्रणाली विक्रेता वैभव आजीविका सखी मण्डल के अध्यक्ष के द्वारा राशन वितरण में अनियमितता को लेकर प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी के ज्ञापांक- 84/ दिनांक- 21.03.2024 के द्वारा निलंबन करने हेतु अनुशंसा की गई थी। फलस्वरूप जिला आपूर्ति पदाधिकारी, पलामू के ज्ञापांक- 295/आ०, दिनांक 21.03.2024 के द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए शेष बकाया खाद्यान्न वितरण करते हुए एक सप्ताह के अन्दर स्पष्टीकरण मांगा गया था। लेकिन जन वितण प्रणाली विक्रेता के द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया।

उसके बाद प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी, हुसैनाबाद के ज्ञापांक- 90/दिनांक- 10.04.2024 के द्वारा स्पष्टीकरण पूछा गया कि शेष बकाया राशन कार्डधारियों के बीच वितरण करते हुए 24 घंटे के अन्दर स्पष्टीकरण का जवाब देने का निर्देश दिया गया। फिर भी उनके द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया। जवाब नहीं मिलने के बाद अधिकारी उनके घर पर भी गये, लेकिन वह घर पर नहीं मिली। साथ ही फोन से भी सम्पर्क करने पर फोन रिसीव नहीं किया गया।

उसके बाद फिर से कार्डधारियों की लिखित शिकायत प्राप्त हुई कि अभी तक जन वितरण प्रणाली विक्रेता वैभव आजीविका सखी मण्डल के अध्यक्ष जयमाला देवी के द्वारा बकाया खाद्यान्न नहीं दिया गया है। लिखित शिकायत के अनुसार पुनः जन वितरण प्रणाली विक्रेता वैभव आजीविका सखी मण्डल के अध्यक्ष जयमाला देवी को प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी, हुसैनाबाद के द्वारा पत्रांक- 92/ दिनांक 25.04.2024 के द्वारा कारण पृछा गया। फिर भी उनके द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया, तत्पश्चात प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी, हुसैनाबाद के पत्रांक- 94/ दिनांक- 27.05.2024 को जिला आपूर्ति पदाधिकारी, पलामू से मार्गदर्शन मांगी गई थी, उपरोक्त सभी वर्णित तथ्यों से स्पष्ट होता है कि जन वितरण प्रणाली विक्रेता वैभव आजीविका सखी मण्डल के अध्यक्ष जयामाला देवी के द्वारा खाद्यान्न की कालाबाजारी की मामला प्रतिलक्षित होता है।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी के आदेश पर प्रभारी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी मनोज कुमार पासवान ने उपरोक्त वर्णित तथ्यों के अनुसार खाद्यान्न की कालाबाजारी करने मामला के आरोप में जन वितरण प्रणाली विक्रेता-वैभव आजीविका सखी मण्डल की अध्यक्ष जयमाला देवी पर हुसैनाबाद थाना में आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज करा दी है। थाना प्रभारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी मनोज कुमार पासवान के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story