अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें: उपायुक्त

अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें: उपायुक्त


खूंटी, 23 नवंबर (हि.स.)। उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में बुधवार को जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में पूर्व में अवैध खनन व परिवहन के विरुद्ध की गई कार्रवाई की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिशा दिये गए। साथ ही जिले को अफीम की खेती से मुक्त करने को लेकर अधिकारियों को कार्रवाई करने का निर्देश दिया उपायुक्त ने दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने वन प्रमंडल पदाधिकारी को वन क्षेत्रो में होनेवाले अवैध खनन और परिवहन की रोकथाम के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देशित किया कि अंचल में अवैध रुप से भंडारित खनिजों की मापी कर जिला खनन पदाधिकारी को आवश्यक कार्रवाई के लिए सूचित करें। साथ ही अवैध खनिज परिवहन में लिप्त वाहनों और वाहन मालिकों पर नियमानुसार कार्रवाई करें। उपायुक्त ने थाना के प्रभारियों को निर्देश दिया कि अवैध खनन और भंडारण के मामलों में प्राथमिकी दर्ज होने के पश्चात् संबंधित थाना खनिज का संरंक्षण और पुनः अवैध उत्खनन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक सप्ताह अवैध खनन व परिवहन के विरुद्ध की गई कार्रवाई से संबंधित रिपोर्ट जिला प्रशासन को उपलब्ध करायें। डीसी ने जिले में हुई अफीम की खेती को चिह्नित कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि अवैध खनन और परिवहन, खनन पट्टा, अनुज्ञप्ति जांच और अन्य मामले में वर्तमान वितीय वर्ष के दौरान लगभग 78 लाख दंड शुल्क की वसूली की गई। बैठक में उप विकास आयुक्त नीतीश कुमार, वन प्रमंडल पदाधिकारी कुलदीप मीणा, अनुमंडल पदाधिकारी अनिकेत सचान, सभी प्रखंडों के अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी और अंन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story