हुसैनाबाद बीडीओ की मनमानी से विकास योजनाएं बाधित: राजकुमारी देवी

हुसैनाबाद बीडीओ की मनमानी से विकास योजनाएं बाधित: राजकुमारी देवी
WhatsApp Channel Join Now
हुसैनाबाद बीडीओ की मनमानी से विकास योजनाएं बाधित: राजकुमारी देवी


पलामू, 5 जुलाई (हि.स.)।जिले के हुसैनाबाद प्रखंड विकास पदाधिकारी रौशन कुमार की मनमानी के कारण एक ओर विकास की योजनाएं बाधित हैं तो दूसरी ओर अबुआ आवास योजना में घोर अनियमितता बरती जा रही है। गौरतलब तो यह है कि अबुआ आवास योजना में अगर गड़बड़ी की शिकायत कोई करता है तो बीडीओ द्वारा कोई कार्रवाई नहीं कर इसकी जानकारी लाभुक को दे दी जाती है। इससे लाभुक और शिकायतकर्ता के बीच बीडीओ द्वारा जानबूझकर आपसी दुश्मनी करा दी जाती है।

उक्त आशय का लिखित आरोप प्रखंड प्रमुख राजकुमारी देवी ने शुक्रवार को हुसैनाबाद के अनुमंडल पदाधिकारी को दिए शिकायत पत्र में लगाया है। पत्र में कहा गया है कि बीडीओ रौशन कुमार का हुसैनाबाद में पदस्थापन हुए लगभग आठ माह हो गए, किन्तु विकास की एक भी संचिका का निष्पादन नहीं किया गया है। प्रमुख ने आरोप लगाया है कि बीडीओ की उदासीनता एवं लापरवाही के कारण 15वें वित्त अंतर्गत पंचायत समिति मद की राशि सरकारी खजाने में ही पड़ी हुई है, जिसे योजनाओं पर खर्च नहीं की जा रही है।

पत्र में प्रमुख ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में आचार संहिता लगने के पहले उन्होंने योजना से संबंधित 15 संचिकाएं बीडीओ को दी थी, जिसे अभी तक लंबित रखा गया है। इसके अलावे पूर्व की चार-पांच योजनाओं के अंतिम भुगतान हेतु अभिश्रव के साथ संचिका भेजी गई तो बीडीओ ने यह कहकर लौटा दिया कि आपूर्तिकर्ता राजेश्वर यादव एवं चुनमुन सिंह का जीएसटी और रॉयाल्टी जमा नहीं है।

मार्च 2024 में इन्ही दोनों आपूर्तिकर्ताओं को मनरेगा मद में 54 लाख रुपये का भुगतान किया गया है जो जांच का विषय है। बीडीओ की उक्त मनमानी और टुच्ची राजनीतिकरण से पंचायत समिति सदस्य तंग आ चुके हैं। आरोप है कि अपनी बददिमाग हरकतों से बीडीओ द्वारा विकास कार्यों में अवरोध उत्पन्न कर सरकार के उद्देश्यों की मिट्टी पलीद की जा रही है। प्रमुख ने इस बात पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि तीन-चार महीने बाद पुनः चुनाव आचार संहिता लागू हो जायेगा तो आखिर ऐसे बीडीओ के रहते अल्प समय में विकास की गति कैसे रफ्तार पकड़ेगी?

बीडीओ रौशन कुमार तो सरकार के उद्देश्यों में ही पलीता लगा रहे हैं। दूसरी तरफ लिखित शिकायत पत्र के बाद भी एसडीओ द्वारा आरोपों की जांच नहीं कर आवेदन को बीडीओ को ही लौटा दिया गया जो हास्यास्पद है।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story