हिंदी भाषा का सबसे लंबा शब्द निर्माण, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने शिवकुमार को किया सम्मानितशिवकुमार पांडे

हिंदी भाषा का सबसे लंबा शब्द निर्माण, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने शिवकुमार को किया सम्मानितशिवकुमार पांडे


पलामू, 3 अप्रैल (हि.स.)।डालटनगंज के रांची रोड रेड़मा निवासी शिवकुमार पांडे ने हिंदी भाषा का सबसे लंबा शब्द रचनाकार एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। सबसे अद्भुत बात यह है कि इस एक शब्द में ही उन्होंने संपूर्ण राम कथा रच दिया है। इस अद्भुत शब्द रचना में 3046 अक्षरों का प्रयोग किया गया है। उनके इस अद्भुत शब्द रचना को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने मान्यता प्रदान कर दिया है।

इससे उत्साहित होकर शिवकुमार ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपना दावा प्रस्तुत कर दिया है। उनकी इस उपलब्धि से उनके माता असतारो देवी-पिता उदित नारायण पांडे अत्यंत प्रसन्न हैं और उनके मित्रों के साथ-साथ अनेकों संस्थाओं ने भी उन्हें बधाइयां दी है।

इस उपलब्धि पर शिवकुमार पांडेय ने बुधवार को कहा कि लिखना उनकी हॉबी है। वे चाहते हैं कि सीमित संसाधनों में भी लेखन कार्य किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के जमाने में लोग लिखना और पढ़ना भूल गए हैं। ऐसे में उनका प्रयास है कि समाज में नए-नए कृतिमान स्थापित कर लोगों को यह संदेश दिन की पुस्तकों से अच्छे मित्र इंसान का कोई नहीं हो सकता।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story