हरे कृष्णा निवास से निकलेगी इस्कॉन की भव्य रथयात्रा

हरे कृष्णा निवास से निकलेगी इस्कॉन की भव्य रथयात्रा
WhatsApp Channel Join Now
हरे कृष्णा निवास से निकलेगी इस्कॉन की भव्य रथयात्रा


पलामू, 6 जुलाई (हि.स.)।हरे कृष्णा निवास डालटनगंज से रविवार दोपहर दो बजे इस्कॉन द्वारा भव्य रथयात्रा निकाली जायेगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गयी है। शनिवार को इस सिलसिले में इस्कॉन मायापुर धाम के संकीर्तन डिपार्टमेंट प्रमुख गौरधाम प्रभु की अध्यक्षता में बैठक करने के बाद पत्रकारों को जानकारी दी गयी। मौके पर प्रथम उपमहापौर राकेश कुमार सिंह उर्फ मंगल सिंह, सुंदर माधव दास (संजय पांडे) मौजूद रहे।

गौरधाम प्रभु ने बताया गया कि कोई भी मनुष्य रथ पर सवार जगन्नाथ जी का दर्शन करते हैं तो उनका पुनर्जन्म नहीं होता एवं उनके दर्शन मात्र से ही पापों से मुक्त हो जाते हैं। प्रभु जी ने पूरे शहरवासियों को आमंत्रित किया तथा प्रसाद के माध्यम से कृपा पाने का आग्रह किया। उन्हांेने कहा कि 15 दिन अज्ञातवास के बाद शनिवार शाम में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र एवं सुभद्रा दर्शन देंगे। नेत्र उत्सव मनाया जायेगा। आकर्षक तरीके से श्रृंगार होगा। रविवार की सुबह विशेष आरती-पूजा के बाद रथयात्रा निकाली जायेगी।

मंगल सिंह ने बताया गया कि शहर के धार्मिक संगठनों द्वारा शरबत-पानी की व्यवस्था की गयी है। प्रशासन भी चौक चौराहे पर मौजूद रहेगा। 2023 की रथ यात्रा में लगभग 30000 लोग शामिल होकर इसे भव्य बनाए थे। इस बार यह उम्मीद लगाए जा रहा है कि लोगों की संख्या 50000 से ऊपर होगी। सभी भक्तों के लिए उचित इंतजाम व्यवस्था की जा रही है।

मौके पर मायापुर धाम से पधारे बंसी गोपीनाथ प्रभु, नन्द दुलाल गौरदास प्रभु, अमिया विलास प्रभु, जगन्नाथ बहुरूप प्रभु, सनातन गोपाल प्रभु, शशि मुख गोपाल दास प्रभु उपस्थित रहे।

रथयात्रा को भव्य बनाने की तैयारी

इस्कॉन द्वारा रथयात्रा को भव्य बनाने की तैयारी है। पुलिस लाइन रोड स्थित हरे कृष्ण निवास में जगन्नाथ पुरी से आए कारीगर अमिलया विलास प्रभु की देखरेख में हाइड्रोलिक रथ को सजाया गया है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष रथ की ऊंचाई ज्यादा रहेगी। 25 फीट ऊंचे रथ पर भगवान जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा विराजमान होंगे।

भगवान का विग्रह स्वरूप जगन्नाथ पुरी से आ चुका है। रथ के सजावट के सामान भी जगन्नाथ पुरी से लाये गये हैं। रथ शहर में 14 किलोमीटर भ्रमण करेगा। जगह जगह भक्त रथयात्रा का स्वागत करेंगे। भक्त रथ में बंधी रस्सी को खींचकर भगवान को शहर घुमाएंगे।

मान्यता है कि भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने से व्यक्ति समस्त भाव बंधन से मुक्त हो जाता है और इस लोक में अच्छे स्वास्थ्य, सुख, समृद्धि के साथ जीवन व्यतीत करता है। रथयात्रा में सबों से सहयोग के लिए इस्कॉन के सदस्यों द्वारा गली-मुहल्लों में भिक्षाटन किया जा रहा है। भिक्षाटन के साथ ही लोगों को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित भी करते चल रहे हैं।

रथ यात्रा गौर धाम प्रभु के नेतृत्व में निकलेगा। शहर में कई जगहों पर तोरण द्वार लगाए गए हैं। रथयात्रा में वैष्णव वृंदावन, मायापुर, राजपुर जैसे देश के विभिन्न हिस्सों से लोग पहुचेंगे। रथयात्रा में वैष्णव भजन-कीर्तन करते चलेंगे। रथयात्रा हरे कृष्णा निवास से निकल कर साहित्य समाज चौक, छहमुहान, बेलवाटिका, स्टेशन रोड, कचहरी चौक, रेड़मा चौक, बैरिया चौक, गायत्री मंदिर रोड, डॉ अरुण शुक्ला रोड से होते साहित्य समाज चौक से वापस पुलिस लाईन के रास्ते हरे कृष्ण निवास आकर समाप्त होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story