उपायुक्त ने विशेष केंद्रीय सहायता योजनाओं की समीक्षा की

उपायुक्त ने विशेष केंद्रीय सहायता योजनाओं की समीक्षा की


खूंटी, 22 नवंबर (हि.स.)। उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में मंगलवार को विशेष केंद्रीय सहायता संबंधित समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान विशेष केंद्रीय सहायता मद से प्राप्त राशि के तहत स्वीकृत एवं क्रियान्वित योजनाओं की वर्तमान वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की समीक्षा की गई। साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारयों को अपूर्ण योजनाओं के निर्माण कार्य ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

बैठक के दौरान विशेष केंद्रीय सहायता मद के तहत शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, जल संसाधन, कल्याण, पथ निर्माण, जिला परिषद व अन्य विभाग से संबंधित योजनाओं के सम्बंध में चर्चा करते हुए क्षेत्र में आवश्यक व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने पर विशेष बल दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि सुव्यवस्थित रूप से बेहतर व्यवस्था व प्रबंधन सुनिश्चित करते हुए व्यापक बदलाव लाने की जरूरत है, ताकि एकीकृत और समावेशी विकास को बढ़ाया जा सके।

डीसी ने कहा कि हमारे सामूहिक एवं सतत प्रयास से विकास के लक्ष्यों जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका के क्षेत्र में बड़ा बदलाव आ सकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में यह आवश्यक है कि जिले में विकास व मानकों को आधार बनाते हुए जिले का एक्शन प्लान तैयार किया जाय। समीक्षा बैठक में उपायुक्त ने विद्यालयों की आधारभूत संरचनाओं को सुदृढ़ करने पर जोर दिया। कृषि आधारित आधारभूत संरचनाओं को विकसित करने के संबंध में विभिन्न बिंदुओं पर विशेष विचार-विमर्श किया गया। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को स्वरोजगार के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जोड़ना आवश्यक है। साथ ही जल संरक्षण की दिशा में भी कार्य किया जाना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story