समन्वय बनाकर समय पर विकास कार्यों को पूरा करें अधिकारी: उपायुक्त

समन्वय बनाकर समय पर विकास कार्यों को पूरा करें अधिकारी: उपायुक्त
समन्वय बनाकर समय पर विकास कार्यों को पूरा करें अधिकारी: उपायुक्त


खूंटी, 10 जून (हि.स.)। उपायुक्त लोकेश मिश्रा की अध्यक्षता में सोमवार को समाहरणालय सभागार में जिला समन्वय समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में विभिन्न विभागों के तहत संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। सभी पात्र लाभुकों को लाभान्वित करने तथा समस्याओं का यथाशीघ्र निष्पादन करते हुए लक्ष्य के अनुरुप योजनाओं को समय पर पूरा करने के निर्देश डीसी ने दिए।

सभी विभागों के पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि आपसी सहयोग एवं समन्वय के साथ कार्य कर ग्रामीण विकास की योजनाओं को धरातल पर लाने की आवश्यकता है। उपायुक्त ने कहा कि जिले में स्वास्थ्य, समाज कल्याण, कृषि व शिक्षा के क्षेत्र में विकास कार्य जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। इसमें सभी पदाधिकारी अपने स्तर से गुणवत्तापूर्ण कार्य करना सुनिश्चित करें।

ग्रामीण विकास की योजनाएं जैसे मनरेगा, शहीद पोटो हो खेल योजना, अबुआ आवास योजना और बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन मिशन, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, अबुआ बीर दिशोम अभियान के दावा पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, सरना-मसना हड़गड़ी घेराबंदी योजना, प्री-मैट्रिक एवं पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, सामाजिक सुरक्षा योजना सहित विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की अद्यतन समीक्षा करते हुए योजनाओं को प्राथमिकता देकर पूर्ण करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। निर्देशित किया गया कि सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजनाओं को धरातल पर उतारने में सक्रियता से कार्य किया जाना चाहिए।

उपायुक्त ने मनरेगा के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं में सभी प्रखंडों में महिलाओं की भागीदारी कम से कम 50 प्रतिशत सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्तर से ग्रामीणों को ग्रामीण विकास योजनाओं से जोड़ने के प्रयास होने चाहिए। उन्होंने पंचायत भवनों की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि 15वें वित आयोग के तहत आवंटित राशि का उपयोग कर शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत में पांच-पांच चापानल लगाये जाने हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story