अवैध बालू अनलोड करते हाइटेंशन तार में सटा ट्रैक्टर, जलकर खाक

अवैध बालू अनलोड करते हाइटेंशन तार में सटा ट्रैक्टर, जलकर खाक
अवैध बालू अनलोड करते हाइटेंशन तार में सटा ट्रैक्टर, जलकर खाक


पलामू, 4 अप्रैल (हि.स.)। नीलांबर पीतांबरपुर-लेस्लीगंज प्रखंड कार्यालय के नजदीक बुधवार की रात अवैध बालू अनलोड कर रहा एक ट्रैक्टर हाईटेंशन तार में सटकर जलकर खाक हो गया। मौके से किसी तरह भागकर चालक ने अपनी जान बचायी। गुरूवार सुबह में क्षतिग्रस्त ट्रैक्टर की ट्रॉली और इंजन दोनों गायब कर दिया गया। सूचना मिलने पर पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है।

ट्रैक्टर का मालिक प्रखंड क्षेत्र के बनुआ गांव निवासी राजकुमार यादव बताया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो ट्रैक्टर में आग लगने पर इसकी लपटे इतनी तेज थी कि रात में दिन जैसे उजाला हो गया था। बम फटने जैसी आवाजें आने लगी थी। हालांकि ट्रैक्टर मालिक ने चतुराई दिखाते हुए गुरूवार सुबह पहले ट्राली ले गया, उसके बाद जला हुआ इंजन भी मौके से गायब कर दिया, ताकि इस मामले की जानकारी किसी को नहीं मिल सकें।

बतातें चलें कि प्रखंड में अवैध बालू खनन का खेल नहीं थम रहा है। यह कारोबार लंबे समय से फलफूल रहा है। फिर भी खनन विभाग के अधिकारी व पुलिस एवं प्रशासनिक पदाधिकारी अनजान बने रहते हैं। माफिया चतुराई से रात के अंधेरे में बालू का अवैध खनन करते हैं। सुबह पांच से छ बजे तक बालू की ढुलाई होती है।

ग्रामीणों की मानें तो बालू का अवैध कारोबार पुलिस के शह से ही हो रहा है। प्रतिदिन प्रखंड क्षेत्र के अमानत नदी के सांगबार, बनुआ, शाहद, ओरिया, झरहा आदि घाटों से अवैध बालू लोड दर्जनों ट्रैक्टर-ट्रॉलियां एक साथ निकलती हैं। रात भर खाली ट्रॉलियां बार-बार बालू घाटों की ओर जाती हैं। फिर प्रतिबंधित घाटों से बालू भरकर वापस लौटती हैं। अवैध खनन कर बालू ले जाने वाले ट्रैक्टर व ट्रॉलियां निर्भीक होकर रात भर सड़कों पर दौड़ती हैं। यही नहीं बहुत ऐसे ट्रैक्टर चालकों के पास लाइसेंस तक नहीं होता है।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story