आकांक्षी जिला में सम्पूर्णता अभियान के शुभारंभ को लेकर डीडीसी ने की बैठक

आकांक्षी जिला में सम्पूर्णता अभियान के शुभारंभ को लेकर डीडीसी ने की बैठक
आकांक्षी जिला में सम्पूर्णता अभियान के शुभारंभ को लेकर डीडीसी ने की बैठक


पलामू, 3 जुलाई (हि.स.)। जिले के उप विकास आयुक्त शब्बीर अहमद ने बुधवार को समाहरणालय के सभागार में आकांक्षी जिला कार्यक्रम और आकांक्षी प्रखंड कार्यक्रम के अंतर्गत सम्पूर्णता अभियान की तैयारी से संबंधित बैठक की। बैठक में सम्पूर्णता अभियान कार्यक्रम का लॉन्च उपायुक्त से अनुमोदन के पश्चात चार से छह जुलाई के बीच करने का निर्णय लिया गया।

इसके तहत जिले के आकांक्षी प्रखंड हरिहरगंज में तय दिनांक को सम्पूर्णता अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। आकांक्षी प्रखंड हरिहरगंज अंतर्गत संपूर्णता अभियान में हेल्थ न्यूट्रीशन, एग्रीकल्चर एवं सोशल डेवलपमेंट से संबंधित 6 इंडिकेटर पर शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आवश्यक निर्देश दिये गये।

वहीं उप विकास आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को आकांक्षी प्रखंड हरिहरगंज एवं आकांक्षी जिला पलामू में सम्पूर्णता अभियान कार्यक्रम कासफलतापूर्वक आयोजन के लिए आवश्यक दिशानिर्देश दिये। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नीति आयोग नई दिल्ली द्वारा निर्धारित इंडिकेटर पर शत-प्रतिशत सैचुरेशन करना है। आकांक्षी जिला अंतर्गत संपूर्णता अभियान में हेल्थ एंड न्यूट्रीशन, एग्रीकल्चर एवं एजुकेशन समेत विभिन्न 6 बिंदुओं पर योजनाओं का क्रियान्वयन करते हुए शत-प्रतिशत सैचुरेशन करना है।

हेल्थ एंड न्यूट्रीशन के अंतर्गत उप विकास आयुक्त ने गर्भवती महिलाओं का शत-प्रतिशत एएनसी रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। शत-प्रतिशत गर्भवती महिलाओं का एएनसी रजिस्ट्रेशन कराने की दिशा में समाज कल्याण एवं स्वास्थ्य विभाग को समन्वय स्थापित कर कार्य करने का निर्देश दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story