प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी नौ हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार

प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी नौ हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार
प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी नौ हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार


पलामू, 16 मई (हि.स.)। एंटी करप्शन ब्यूरो की पलामू इकाई ने नावा बाजार प्रखंड के शिक्षा विभाग के प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी बच्चन कुमार पंकज को नौ रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। उत्क्रमित मध्य विद्यालय चेचन्हा भुइयां टोली के सहायक अध्यापक-पारा शिक्षक का मानदेय रोकने के बाद उसे रिलीज करने के एवज में 10 हजार की घूस मांगी थी। आवेदक घूस नहीं देना चाहते थे और कई दिनों तक आग्रह करने के बाद भी जब प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी रिश्वत लेने पर अड़े रहे तो इस संबंध में पलामू एसीबी कार्यालय में शिकायत की गई।

शिकायत के आलोक में पलामू एसीबी के अधिकारियों ने एक टीम बनाई और कार्रवाई करते हुए प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी को नौ रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। गिरफ्तार करने के बाद प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी को मेदिनीनगर लाया गया और फिर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

एंटी करप्शन ब्यूरो पलामू की ओर से जानकारी दी गई है कि नावा बाजार के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी हरिप्रसाद ठाकुर एवं प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी बच्चन कुमार पंकज ने 22 अप्रैल 2024 को उत्क्रमित मध्य विद्यालय चेचन्हा भुइयां टोली का निरीक्षण किया था। उस दिन विद्यालय में 20 बच्चे उपस्थित थे। दोनों पदाधिकारियों ने स्कूल के सहायक अध्यापक से स्पष्टीकरण पूछा था। साथ ही सहायक अध्यापक के मानदेय भुगतान पर रोक लगा दी थी। सहायक अध्यापक ने दो बार स्पष्टीकरण का जवाब दिया था, लेकिन प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी ने बंद किए गए मानदेय पर किसी प्रकार का विचार नहीं किया।

सहायक अध्यापक द्वारा मानदेय भुगतान का आग्रह करने पर प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी ने 10000 घूस की मांग की। सहायक अध्यापक घूस नहीं देना चाहते थे और उन्होंने इसकी शिकायत एसीबी के मेदिनीनगर कार्यालय में की थी। सत्यापन के बाद मामला सही पाए जाने पर इस संबंध में कार्रवाई की गई।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story