रामगढ़ में जंगल की जमीन कब्जाने में रुंगटा ग्रुप का नाम भी शामिल

रामगढ़ में जंगल की जमीन कब्जाने में रुंगटा ग्रुप का नाम भी शामिल
रामगढ़ में जंगल की जमीन कब्जाने में रुंगटा ग्रुप का नाम भी शामिल


श्रीराम पावर एंड स्टील प्लांट के खिलाफ भी वन विभाग में दर्ज है मामला

रामगढ़, 13 फरवरी (हि.स.)। जिले में जंगल की जमीन पर अतिक्रमण करने वाले लोगों में रुंगटा ग्रुप का नाम भी शामिल है। कुजू ओपी क्षेत्र में श्रीराम पावर एंड स्टील प्राइवेट लिमिटेड प्लांट के खिलाफ भी वन विभाग में मामला दर्ज है। इस प्लांट के मालिक ने वन विभाग की 50 डिसमिल जमीन पर अपना कब्जा जमा लिया है। यहां तक की उस क्षेत्र में प्लांट का सेटअप भी तैयार कर दिया गया है।

वन विभाग के पदाधिकारी को जब इसकी सूचना मिली तो उन्होंने प्लांट मालिक को उस स्थान से अपना पूरा सेटअप हटाने का निर्देश दिया लेकिन रुंगटा ग्रुप ने जंगल की उस जमीन को छोड़ने में काफी लापरवाही दिखाई। नतीजा यह हुआ कि वन विभाग के पदाधिकारी को प्लांट के खिलाफ शिकायत दर्ज करनी पड़ी और अब प्लांट के प्रतिनिधि हर तारीख पर हाजिर हो रहे हैं।

इस प्रकरण पर डीएफओ नीतीश कुमार ने बताया कि जब श्रीराम पावर एंड स्टील प्राइवेट लिमिटेड ने जंगल की जमीन पर कब्जा किया था, तो उस दौरान उनसे दस्तावेज की मांग की गई थी। उनके दस्तावेज भी जब जांच में कहीं नहीं टिके तो प्लांट के लीगल सेल ने यह कहा कि वह जल्द ही वन विभाग की जमीन से अपना पूरा सेटअप हटा लेंगे। यदि वह अपना सेटअप नहीं हटाते हैं तो उन्हें जबरन हटाया जाएगा। इसके लिए कानूनी प्रक्रिया अपनाई जाएगी। यदि वह अपना सेटअप हटाते हैं तो उसके बावजूद उन्हें वन विभाग के नियमों के अनुसार हर्जाना भरना पड़ेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ अमितेश/चंद्र प्रकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story