अग्निवीरों के लिए 'भावनात्मक कल्याण और तनाव प्रबंधन' पर एक दिवसीय वेबिनार

जम्मू, 10 जुलाई (हि.स.)। भारतीय सेना की बलनोई बटालियन ने अग्निवीरों के लिए भावनात्मक स्वास्थ्य और तनाव प्रबंधन पर एक दिवसीय वेबिनार आयोजित किया। इस पहल में 56 जवानों, अधिकारियों और पीएचएफ और केआईआरएफ के कर्मचारियों ने भाग लिया जिसका उद्देश्य विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए प्रशिक्षण मॉड्यूल के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना था।

डॉ. अब्दुल गनी, एक प्रसिद्ध आर्थोपेडिशियन, लेखक और जीएमसी जम्मू में आर्थोपेडिक्स विभाग के प्रमुख ने सत्र का नेतृत्व किया। उन्होंने अपने विचारों, भावनाओं, शेड्यूल और पर्यावरण पर नियंत्रण करके तनाव को प्रबंधित करने के महत्व पर जोर दिया। डॉ. गनी ने संतुलित जीवन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और प्रतिभागियों से राष्ट्र की सेवा में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने के लिए पुनर्निर्देशन कौशल, मानसिक दृढ़ता और मनोवृत्ति समायोजन पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

कमांडिंग ऑफिसर अश्विनी पंडिता ने कहा कि पीपुल्स हट फाउंडेशन द्वारा केआईआरएफ के सहयोग से डिजाइन की गई कार्यशाला का उद्देश्य सैन्य कार्य से जुड़े मानसिक तनाव को कम करना है। उन्होंने कार्यशाला को संवादात्मक बताया, जिसमें तनाव के कारणों को संबोधित किया गया तथा व्यावहारिक समाधान प्रदान किए गए। सैनिकों ने सत्र के लिए बहुत उत्साह दिखाया।

हिन्दुस्थान समाचार / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story