वीडीजी फर्स्ट लाइन ऑफ डिफेन्स के रूप में उभरे: डॉ. निर्मल सिंह

वीडीजी फर्स्ट लाइन ऑफ डिफेन्स के रूप में उभरे: डॉ. निर्मल सिंह
वीडीजी फर्स्ट लाइन ऑफ डिफेन्स के रूप में उभरे: डॉ. निर्मल सिंह


जम्मू, 10 फ़रवरी (हि.स.)। पूर्व उप-मुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह कि वीडीजी फर्स्ट लाइन ऑफ डिफेन्स रूप में उभरे हैं। वीडीजी सदस्यों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ग्राम रक्षा रक्षक दरवाजे पर सुरक्षा प्रदान करने में फर्स्ट लाइन ऑफ डिफेन्स के रूप में उभरे हैं। जम्मू संभाग के अधिकांश हिस्सों में आतंकवाद के चरम के दौरान, विशेष रूप से उधमपुर, रियासी और कठुआ जिलों के पहाड़ी और दूर-दराज के इलाकों में, वीडीसी ने आतंकवाद से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

डॉ. सिंह ने कहा कि स्थानीय स्थलाकृति से अच्छी तरह वाकिफ ग्रामीणों ने कई आतंकवादी हमलों को टाल दिया और उन्हें पकड़ने और मारने में मदद की। वीडीजी ने ग्रामीणों में सुरक्षा और विश्वास की भावना पैदा करने में एक लंबा सफर तय किया है और यह आतंकवादियों के लिए एक निवारक के रूप में भी काम करता है, जो अगर कभी ग्रामीणों पर हमला करने की कोशिश करते हैं तो उन्हें कड़े प्रतिरोध की उम्मीद होती है।

उन्होंने कहा कि वीडीजी मुख्य रूप से पूर्व सैनिक होते हैं, स्वचालित हथियारों से लैस होने के साथ-साथ प्रशिक्षण भी आतंकवादियों से मुकाबला करने में मददगार साबित होते हैं। इसके अलावा वीडीजी राज्य के ऊपरी इलाकों में आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ खुफिया जानकारी एकत्र करने के स्रोत के रूप में भी काम करता है। डॉ. निर्मल ने वीडीजी सदस्यों को आश्वासन दिया कि चुनाव के बाद उनके मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर केंद्र सरकार के समक्ष उठाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story