माता चामुंडा देवी मंदिर की पवित्र यात्रा जम्मू से रवाना हुई

माता चामुंडा देवी मंदिर की पवित्र यात्रा जम्मू से रवाना हुई
माता चामुंडा देवी मंदिर की पवित्र यात्रा जम्मू से रवाना हुई


जम्मू, 11 जून (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में माता चामुंडा देवी मंदिर की पवित्र यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को मंगलवार को यहां जम्मू ईस्ट सिटी से जेकेपीसीसी के महासचिव, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और जम्मू ईस्ट निर्वाचन क्षेत्र के व्यापार मंडल के अध्यक्ष एस. गुरमीत सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

माता चामुंडा देवी मंदिर एक प्राचीन मंदिर है, जो हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में बानेर नदी के तट पर स्थित है। देवी काली को समर्पित इस लकड़ी के मंदिर में तीर्थयात्रियों के चढ़ने के लिए 400 सीढ़ियाँ हैं, हालाँकि अब यह चंबा से 3 किमी की कंक्रीट सड़क के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। मंदिर, जिसे चामुंडा नंदीकेश्वर धाम के नाम से भी जाना जाता है, में भगवान शिव और शक्ति के देवता हैं, और भगवान हनुमान और भैरव इसके प्रवेश द्वार की रखवाली करते हैं। मंदिर का इतिहास समृद्ध है, जिसमें दैवीय हस्तक्षेप और चमत्कारी घटनाओं की किंवदंतियाँ इसके महत्व को दर्शाती हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story