जे.पी. नड्डा और डॉ. जितेंद्र को गुरु रविदास के चित्र भेंट किए

जे.पी. नड्डा और डॉ. जितेंद्र को गुरु रविदास के चित्र भेंट किए
जे.पी. नड्डा और डॉ. जितेंद्र को गुरु रविदास के चित्र भेंट किए


जम्मू, 7 जुलाई (हि.स.)। गुरु रविदास विश्व महापीठ के राष्ट्रीय सचिव बलबीर राम रतन ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और प्रधानमंत्री कार्यालय में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह को संत शिरोमणि गुरु रविदास जी के चित्र भेंट किए। यह समारोह रविवार को जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंद्र रैना की मौजूदगी में हुआ।

बताते चलें कि इस समय नड्डा और डॉ. जितेंद्र सिंह जम्मू के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने सप्ताहांत में भाजपा की विस्तारित कार्यसमिति की बैठक में हिस्सा लिया था। आभार व्यक्त करते हुए बलबीर राम रतन ने मध्य प्रदेश के सागर जिले के बरतूमा गांव में गुरु रविदास जी को समर्पित भव्य मंदिर के निर्माण पर प्रकाश डाला। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई 100 करोड़ रुपये की लागत वाली इस भव्य परियोजना का शिलान्यास पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

बलबीर राम रतन ने कहा कि श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ गुरुजी की शिक्षाओं और महान आदर्शों के प्रचार-प्रसार के लिए प्रतिबद्ध एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। उन्होंने सामाजिक समानता, करुणा और जाति-आधारित भेदभाव के उन्मूलन पर गुरु रविदास की शिक्षाओं पर जोर दिया, जो संत के इस दृष्टिकोण को प्रतिध्वनित करता है कि देश में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। गुरु रविदास की शिक्षाएँ आज पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हैं। यह सभी के लिए जरूरी है, न कि केवल उनके अनुयायियों के लिए, कि वे उनके जीवन के बारे में जागरूकता फैलाएँ और एक एकजुट समाज के निर्माण में योगदान दें। उन्होंने एकता और समझ के माध्यम से भारत के सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करने के महत्व पर जोर दिया, जो संत की सद्भाव और सार्वभौमिक कल्याण की वकालत को प्रतिध्वनित करता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story