पलाश-बाल आश्रम कठुआ के बच्चों के लिए एक नई शुरुआत, शीतल नंदा ने पुनर्निर्मित चाइल्ड केयर सेंटर पलाश का किया उद्घाटन

WhatsApp Channel Join Now


पलाश-बाल आश्रम कठुआ के बच्चों के लिए एक नई शुरुआत, शीतल नंदा ने पुनर्निर्मित चाइल्ड केयर सेंटर पलाश का किया उद्घाटन


कठुआ, 13 मार्च (हि.स.)। समाज कल्याण विभाग की आयुक्त सचिव शीतल नंदा ने कठुआ में पलाश बाल गृह के पुनर्निर्मित भवन का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में महानिदेशक एसडब्ल्यूडी विवेक शर्मा, उपायुक्त कठुआ राहुल पांडे, मिशन निदेशक वात्सल्य शक्ति हरविंदर कौर, डीसी राज्य कर रणजीत सिंह, पीओ आईसीडीएस और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

आयुक्त सचिव ने बाल आश्रम के पुनर्निर्मित भवन को समर्पित करते हुए जिसका नाम पलाश रखा गया है, कहा कि इन संपत्तियों को फिर से तैयार करने का विचार नई शुरुआत और विकास के विचार को प्रतिबिंबित करना है, जो कि पलाश का मतलब है। शीतल नंदा ने कहा कि पलाश एक ऐसी जगह है जहां समाज के कमजोर वर्गों के बच्चे आ सकते हैं और देखभाल, शिक्षा और सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं। यह एक ऐसा स्थान है जहां वे आशा पा सकते हैं और अपने लिए एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पलाश को अनाथ, परित्यक्त या परेशान पृष्ठभूमि से आने वाले बच्चों के लिए एक पोषण और सहायक वातावरण प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। आश्रम में प्रशिक्षित पेशेवरों की एक टीम है जो बच्चों को परामर्श, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है। पलाश बच्चों को बेहतर भविष्य के लिए तैयार करने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण, मनोरंजक गतिविधियां और कौशल निर्माण कार्यक्रम भी प्रदान करता है।

पलाश का उद्घाटन उन बच्चों के लिए एक नई शुरुआत है जो इसे घर कहेंगे। आश्रम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि यहां आने वाले प्रत्येक बच्चे को अपनी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए सर्वोत्तम संभव देखभाल और सहायता मिले। समाज कल्याण विभाग की आगामी पहल पर प्रकाश डालते हुए, आयुक्त सचिव ने खुलासा किया कि जम्मू-कश्मीर के हर जिले में लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग देखभाल केंद्र होंगे। आयुक्त सचिव ने बाल आश्रम के पुनर्निर्माण के कार्य को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने के लिए जिला प्रशासन और जिला समाज कल्याण कार्यालय के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने योग्य बच्चों की जरूरतों की निगरानी के अलावा कमजोर बच्चों के बेहतर रखरखाव के लिए देखभाल केंद्रों की सुविधाओं का उपयोग करने का भी आह्वान किया।

इससे पहले, शीतल नंदा ने पुनर्निर्मित पलाश परिसर का दौरा किया और कैदियों के लिए सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए कई उपाय सुझाए। उद्घाटन समारोह के दौरान पलाश और परीक्षा (नारी निकेतन) में रहने वालों ने योग, जुंबा, डोगरी, पंजाबी सांस्कृतिक प्रदर्शन और खेल गतिविधियों सहित कई गतिविधियों की मेजबानी की, जिसमें प्रतिभागियों को इस अवसर पर सम्मानित भी किया गया। बताया गया कि समाज कल्याण विभाग के मिशन वात्सल्य के तहत चाइल्ड केयर सेंटरों में अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 40 लाख रुपये की लागत से पुनर्निर्मित भवन तैयार किया गया है।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story