कलाल सेक्टर के सुदूर गांवों में आउटरीच मेडिकल ड्राइव चलाया

कलाल सेक्टर के सुदूर गांवों में आउटरीच मेडिकल ड्राइव चलाया
कलाल सेक्टर के सुदूर गांवों में आउटरीच मेडिकल ड्राइव चलाया


जम्मू, 6 जुलाई (हि.स.)। एक महत्वपूर्ण मानवीय प्रयास में भारतीय सेना ने कलाल सेक्टर के खेरी, गुंडी और अंडारी के ग्रामीण समुदायों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए एक आउटरीच मेडिकल ड्राइव चलाया। इस पहल का उद्देश्य इन सुदूर क्षेत्रों में निवासियों के दरवाजे तक सीधे चिकित्सा सहायता पहुंचाना था, ताकि उनकी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को अत्यंत सावधानी और करुणा के साथ संबोधित किया जा सके।

इस मेडिकल ड्राइव में मोबाइल कैंप और गश्त शामिल थे, जहां भारतीय सेना के चिकित्सा प्रतिनिधियों ने अपने 'एरिया डोमिनेशन पार्टियों' के साथ मिलकर ग्रामीणों को बहुत जरूरी चिकित्सा सुविधाएं प्रदान कीं। इन समुदायों को गरीबी, अशिक्षा और भौगोलिक अलगाव जैसे कारकों से कई स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिससे चिकित्सा देखभाल तक पहुंच एक गंभीर चिंता का विषय बन जाती है।

स्थानीय निवासियों ने आउटरीच प्रयास का हार्दिक आभार व्यक्त किया। कुल 54 ग्रामीणों और उनके परिवारों को मोबाइल मेडिकल गश्त से लाभ मिला, जिन्हें विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उपचार और परामर्श प्राप्त हुए। इस पहल ने न केवल तत्काल चिकित्सा आवश्यकताओं को संबोधित किया, बल्कि ग्रामीणों को निवारक देखभाल और स्वास्थ्य शिक्षा भी प्रदान की।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story