विजयपुर में भी मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस



सांबा, 25 जनवरी (हि.स.)। सरकारी हाई सेकेंडरी स्कूल में बुधवार को राष्ट्रीय वोटर दिवस मनाया गया। इस मौके पर विभाग के अधिकारियों ने बोट बनाना और मतदान करने के प्रति जागरूक किया। इस मोके पर उन्होंने बताया कि किसी भी लोकतांत्रिक देश में सरकार बनाने में सबसे बड़ी भूमिका मतदाताओं की होती है। मतदाता अपने बहुमूल्य वोट से दल विशेष को पांच साल के लिए सत्ता में लाती है और देश व राज्य के विकास के लिए एक नागरिक होने के अपने कर्तव्य को पूरा करती है। लेकिन भारत जैसे सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में मतदान को लेकर लोगों का रुझान कम है। मतदाताओं को वोट के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस साल चुनाव से ठीक पहले 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया।

देश में 18 साल की उम्र के हो चुके युवाओं को पहली बार मतदान करने का मौका मिले, इसके लिए निर्वाचन आयोग मतदाता दिवस के दिन उनकी पहचान कर ऐसे युवाओं को पहचान पत्र सौंप कर वोट देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अमनदीप/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story