सीयूजे में भारत की मौद्रिक नीति पर ज्ञान साझाकरण सत्र आयोजित

सीयूजे में भारत की मौद्रिक नीति पर ज्ञान साझाकरण सत्र आयोजित
सीयूजे में भारत की मौद्रिक नीति पर ज्ञान साझाकरण सत्र आयोजित


जम्मू, 13 फ़रवरी (हि.स.)। जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में सार्वजनिक नीति और लोक प्रशासन विभाग (पीपीपीए) ने भारत की मौद्रिक नीति पर एक ज्ञान साझाकरण सत्र का आयोजन किया। इस सत्र का उद्देश्य देश की मौद्रिक नीति के कामकाज और महत्व के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करना था।

सांख्यिकी विभाग के सहायक सलाहकार डॉ. मोहम्मद अनवर को सत्र के लिए प्रख्यात वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया था। उन्हें क्षेत्र में उनके ज्ञान और अनुभव के लिए पहचाना गया। सत्र में विशेष अतिथि के रूप में जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रो.यशवंत सिंह ने भाग लिया।

सत्र के दौरान प्रो. सिंह ने मौद्रिक नीति और बैंकिंग प्रणाली में प्रौद्योगिकी की भूमिका को समझने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह ज्ञान देश की वित्त प्रणाली को समझने में छात्रों और शोधकर्ताओं के लिए कैसे फायदेमंद होगा। डॉ. अनवर की प्रस्तुति भारत में मौद्रिक नीति ढांचे के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित थी। उन्होंने मौद्रिक नीति संचालन, तरलता बाजार संचालन, विदेशी मुद्रा संचालन, मौद्रिक नीति संचरण, वित्तीय स्थिरता और मौद्रिक सांख्यिकी जैसे विषयों पर चर्चा की।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story