राष्ट्रीय डेंगू दिवस-कठुआ में डेंगू जागरूकता पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

राष्ट्रीय डेंगू दिवस-कठुआ में डेंगू जागरूकता पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित
राष्ट्रीय डेंगू दिवस-कठुआ में डेंगू जागरूकता पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित


कठुआ 16 मई (हि.स.)। राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर सीएमओ कठुआ के कार्यालय में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां इस वायरल बीमारी से निपटने में सामूहिक कार्रवाई के महत्व को पहचानते हुए डेंगू विरोधी अभियान का समर्थन करने के लिए एकजुट संकल्प लिया गया।

डेंगू पर नियंत्रण विषय पर आयोजित कार्यक्रम में डॉ. विजय रैना मुख्य चिकित्सा अधिकारी कठुआ और डॉ. उत्तम चंद जिला स्वास्थ्य अधिकारी कठुआ सहित प्रतिष्ठित चिकित्सा पेशेवरों द्वारा एक ज्ञानवर्धक व्याख्यान दिया गया। डॉ. राधा कृष्ण जिला क्षय रोग अधिकारी कठुआ के साथ उनकी विशेषज्ञता ने डेंगू से निपटने में सक्रिय उपायों के महत्व पर प्रकाश डाला। इसी तरह के कार्यक्रम विभिन्न ब्लॉक मुख्यालयों में आयोजित किए गए जो पूरे क्षेत्र में सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति व्यापक प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं। सत्र के बाद सूचनात्मक सामग्री से सुसज्जित एक आईईसी वैन को सीएमओ कठुआ द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया जोकि कमजोर समुदायों के बीच जागरूकता फेलाने, रोकथाम के उपाय और सरकारी अस्पतालों में मुफ्त परीक्षण और उपचार सुविधाओं की उपलब्धता पर जोर देगी, इस पहल का उद्देश्य व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य और कल्याण की जिम्मेदारी लेने के लिए सशक्त बनाना है। प्रासंगिक रूप से दुनिया भर के 100 से अधिक देशों में प्रचलित मच्छर जनित वायरल संक्रमण डेंगू बुखार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है। यह दिन समुदायों, संगठनों और सरकारों को एक साथ आने और डेंगू के प्रसार को रोकने और नियंत्रित करने के लिए सक्रिय उपाय करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story