मशरूम की खेती पर जागरूकता कार्यशाला आयोजित

मशरूम की खेती पर जागरूकता कार्यशाला आयोजित
मशरूम की खेती पर जागरूकता कार्यशाला आयोजित


कठुआ 13 फरवरी (हि.स.)। डिग्री कॉलेज हीरानगर के इंस्टीट्यूशंस इनोवेशन काउंसिल ने मशरूम की खेती पर एक जागरूकता सह प्रदर्शन कार्यशाला का आयोजन किया।

सरकारी गिरदारी लाल डोगरा मेमोरियल डिग्री कॉलेज हीरानगर के इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल ने मशरूम की खेती पर एक जागरूकता सह प्रदर्शन कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यक्रम उन विभिन्न तरीकों पर केंद्रित है जिनके द्वारा मशरूम की खेती के माध्यम से समुदायों को सशक्त बनाया गया है। इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल के माध्यम से शिक्षा मंत्रालय की महत्वाकांक्षी पहल के तहत नियोजित विभिन्न गतिविधियों के हिस्से के रूप में कॉलेज ने 2024 की पहली तिमाही में निष्पादित करने के लिए कई गतिविधियों की योजना बनाई है। इस पहल ने प्रतिभागियों को आर्थिक सशक्तिकरण और खाद्य सुरक्षा के लिए मशरूम की खेती की क्षमता का दोहन करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान किया। इस अवसर पर संसाधन व्यक्ति कैलाश शर्मा, विनय गुप्ता, चरणजीत मगोत्रा और नीलम रानी थे। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. प्रज्ञा खन्ना ने अपने संबोधन में छात्रों को राष्ट्र के लिए एक संसाधन में बदलने के लिए मूल्य और कौशल-आधारित ज्ञान प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उनका मानना था कि मशरूम, अपने पोषण मूल्य और खेती के लिए अपेक्षाकृत कम आवश्यकताओं के साथ, आय के वैकल्पिक स्रोतों की तलाश करने वाले समुदायों के लिए एक आशाजनक अवसर प्रस्तुत करता है। उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं के उत्थान और सशक्तिकरण में सहयोग के लिए कृषि विभाग के प्रयासों की भी सराहना की।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story