हिन्दी भाषा में निरन्तर बढ़ रहे रोज़गार के अवसरों पर चर्चा की

हिन्दी भाषा में निरन्तर बढ़ रहे रोज़गार के अवसरों पर चर्चा की
हिन्दी भाषा में निरन्तर बढ़ रहे रोज़गार के अवसरों पर चर्चा की


कठुआ 13 फरवरी (हि.स.)। राजकीय महिला महाविद्यालय कठुआ की प्रभारी प्राचार्या डॉ. इन्द्रजीत कौर के दिशा निर्देशन में हिन्दी विभाग द्वारा आईक्यूएसी के सहयोग से हिन्दी में रोजगार की संभावनाएं विषय पर एक दिवसीय व्याख्यान का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ.जगमोहन शर्मा ने अपने वक्तव्य में हिन्दी में निरन्तर बढ़ रहे रोज़गार के अवसरों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि हिन्दी भाषा हमारी संवेदनाओं को जागृत करती है साथ ही उन्होंने हिन्दी की राष्ट्रीय आन्दोलन में रही महत्वपूर्ण भूमिका के साथ वर्तमान दौर में हिन्दी में रोज़गार की बढ़ती संभावनाओं यथा- शिक्षक के रूप में, पत्रकार के रूप में, अनुवादक के रूप में, लेखक के रूप में तथा तकनीक क्षेत्र में बढ़ रही हिन्दी पर विस्तार से चर्चा कर छात्राओं को भविष्य संबंधी महत्त्वपूर्ण दिशा दी। महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य ने हिन्दी भाषा के प्रति अपने प्रेम को व्यक्त करते हुए कहा कि यह भाषा हमारी संपर्क भाषा के साथ -साथ हमारी राजभाषा भी है और हमें अधिक से अधिक इसके प्रचार- प्रसार पर जोर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि हम अपनी भाषा में सिद्धहस्त हैं तो निःसन्देह हम उसमें रोज़गार के अनेक अवसर प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम का संचालन हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. मुकेश कुमारी ने किया तथा धन्यवाद डॉ.रोहित कुमार ने ज्ञापित किया। कार्यक्रम में लगभग 80 छात्राओं ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त डॉ. रितुराज डोगरी विभागाध्यक्ष, डॉ. सैयद नासिर समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष, डॉ.रोहित कुमार आदि अन्य संकाय सदस्यों ने कार्यक्रम की शोभा को बढा़या।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story