एनएसएस स्वयंसेवकों ने सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के प्रति किया जागरूक

एनएसएस स्वयंसेवकों ने सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के प्रति किया जागरूक
एनएसएस स्वयंसेवकों ने सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के प्रति किया जागरूक


कठुआ 13 फरवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान के तहत अपनी गतिविधियों को जारी रखते हुए सड़क सुरक्षा क्लब जीडीसी कठुआ ने एनएसएस इकाइयों के साथ मिलकर कठुआ शहर के शहीदी चौक, श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौक और मुख्य बाजार में सड़क सुरक्षा उपायों के बारे में पांचवें जागरूकता अभियान का आयोजन किया।

स्वयंसेवकों ने बाजार में दुकानदारों और लोगों से बातचीत की और उन्हें सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया। हाथों में सड़क सुरक्षा उपायों और नियमों से जुड़े संदेश लिखी तख्तियां लिए स्वयंसेवकों ने यह अभियान शुरू किया। स्वयंसेवकों ने लोगों से अपील की कि दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनें, शराब पीकर गाड़ी न चलाएं, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट लगाएं, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग न करें, यातायात संकेतों का पालन करें, संशोधित साइलेंसर बाइक से बचें, वाहनों की गलत पार्किंग से बचें, बिना लाइसेंस के वाहन न चलाएं, दोपहिया वाहन पर तीन सवारी बिठाने से बचें, पीछे बैठने वाला भी हेलमेट का प्रयोग करें, दाहिनी ओर से ओवरटेक करें, सुरक्षित दूरी बनाए रखें, आपातकालीन वाहनों को रास्ता दें, लेन अनुशासन बनाए रखें, ध्यान भटकाने से बचें आदि।

अपनी पिछली गतिविधियों में रोड सेफ्टी क्लब गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज कठुआ ने नारा लेखन प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता और सड़क सुरक्षा उपायों पर घर-घर अभियान का आयोजन किया, जिसमें दो सौ से अधिक स्वयंसेवकों ने भाग लिया। इन सभी गतिविधियों का आयोजन प्रिंसिपल प्रोफेसर सीमा मीर के संरक्षण में और प्रोफेसर मनमोहन सिंह संयोजक रोड सेफ्टी क्लब जीडीसी कठुआ और एनएसएस अधिकारी डॉ. कुलबीर सिंह, डॉ. अरविंद कुमार और डॉ. पिंकी की देखरेख में किया जा रहा है। सड़क सुरक्षा पर एक महीने तक चलने वाले इस राष्ट्रीय अभियान को मनाने में वरिष्ठतम स्वयंसेवक महरोफ़ चौधरी, विशाल गुप्ता, निकिता शर्मा, झरना शर्मा, कनिका शर्मा, धीरज कुमार, इकरा कौसर, नंदनी बजराल्टा और मंशा ने बहुत योगदान दिया।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story