कठुआ प्रशासन ने 25 स्टोन क्रशर बंद किए

WhatsApp Channel Join Now

जम्मू, 7 जुलाई (हि.स.)। अवैध खनन गतिविधियों और खनन सामग्री के अनधिकृत प्रसंस्करण के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई में कठुआ जिला प्रशासन ने 25 स्टोन क्रशर बंद कर दिए। यह कार्रवाई उपायुक्त डॉ. राकेश मन्हास ने जिले में संचालित स्टोन क्रशर इकाइयों के भौतिक सत्यापन और कामकाज का आकलन करने के बाद शुरू की थी। इससे पहले उपायुक्त द्वारा विभिन्न स्थानों पर खनन विभाग की एक टीम भी प्रतिनियुक्त की गई थी, जहां से बड़ी संख्या में अवैध खनन और खनिजों के अनधिकृत परिवहन की शिकायतें डीसी कार्यालय में प्राप्त हुई थीं।

बताया गया कि स्थल निरीक्षण के बाद जिले में संचालित अनाधिकृत स्टोन क्रशरों की एक विस्तृत सूची भी तैयार कर कार्रवाई के लिए उपायुक्त के समक्ष रखी गयी। ये सभी क्रशर पहले ही नोटिस के जरिए सुनवाई का भरपूर मौका दे चुके हैं। इस संबंध में अधिकारियों द्वारा एक औपचारिक आदेश भी जारी किया गया है, जिसके तहत स्टोन क्रशरों को अपनी क्रशर इकाइयों को बंद करने और रैंप सहित साइटों पर स्थापित अपनी संरचनाओं और मशीनरी को हटाने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है ताकि जिला प्रशासन की किसी भी अन्य बलपूर्वक कार्रवाई से बचा जा सके। यह बताना सार्थक होगा कि पिछले वर्ष पीसीबी के अनुरोध पर उपायुक्त द्वारा चार और क्रशर इकाइयों को बंद किया जा चुका है। इसके अलावा, प्रदूषण मानदंडों का उल्लंघन करने वाली परिचालन क्रशर इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पीसीबी को एक पत्र भेजा गया है।

उपायुक्त ने यह भी बताया कि जिले में सभी मौजूदा स्टोन क्रशर इकाइयों को सुव्यवस्थित करने के अलावा नई पत्थर इकाइयों को स्थापित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और इसी तरह के निर्देश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को पहले ही दिए जा चुके हैं।

न्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story