बागवानी विभाग ने एचएडीपी पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया

जम्मू, 16 मई (हि.स.)। बागवानी विभाग जम्मू द्वारा वीरवार को एक दिवसीय क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उत्कृष्टता केंद्र, स्कॉस्ट-जे के प्रशिक्षण हॉल में समग्र कृषि विकास कार्यक्रम, एचएडीपी के तहत आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता निदेशक बागवानी जम्मू चमन लाल शर्मा ने की। मुख्य बागवानी अधिकारी जम्मू अश्वनी शर्मा, जिला स्तरीय विषय विशेषज्ञ पोमोलॉजी संदीप गुप्ता, बागवानी विकास अधिकारियों के अलावा जम्मू जिले के सभी ब्लॉकों के स्टाफ सदस्यों और फील्ड पदाधिकारियों ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया।

निदेशक उद्यान ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए उनसे यह सुनिश्चित करने को कहा कि सभी विभागीय योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर जरूरतमंद किसानों तक अवश्य पहुंचे। गरीब किसानों की भलाई और विभागीय योजनाओं के कार्यान्वयन में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए विभाग द्वारा अपनाए जा सकने वाले तरीकों और साधनों के बारे में गहन चर्चा की गई। उन्होंने बागवानी पेशे को आकर्षक बनाने और संशोधित उच्च घनत्व वृक्षारोपण, स्ट्रॉबेरी की खेती, सूक्ष्म सिंचाई प्रौद्योगिकियों, संरक्षित खेती तकनीकों, जैविक खेती और मशीनीकरण जैसे नवीनतम नवाचारों को अपनाकर पारंपरिक बागवानी से स्मार्ट बागवानी की ओर बदलाव करने पर जोर दिया।

निदेशक ने अधिकारियों को फल उत्पादकों के अंतिम लाभ के लिए विभागीय योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता शिविर, किसान गोष्ठी आदि आयोजित करने के निर्देश दिए। समग्र कृषि विकास योजना, विशेष रूप से, चर्चा के केंद्र बिंदु के रूप में उभरी, जो कृषि में समग्र विकास और नवाचार के लिए विभाग की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है। तकनीकी हस्तक्षेप, फसल विविधीकरण, बाजार संपर्क और किसान क्षमता निर्माण को शामिल करते हुए अपने बहुआयामी दृष्टिकोण के साथ, यह योजना आधुनिक और लचीली कृषि पद्धतियों की दिशा में एक आदर्श बदलाव को रेखांकित करती है।

इससे पहले, मुख्य बागवानी अधिकारी जम्मू अश्वनी शर्मा ने निदेशक बागवानी जम्मू का स्वागत किया और अध्यक्ष को कृषक समुदाय के उत्थान के लिए चल रही विभिन्न बागवानी विकासात्मक योजनाओं की स्थिति के बारे में जानकारी दी। क्षेत्र में समग्र कृषि विकास कार्यक्रम, एचएडीपी के बेहतर कार्यान्वयन के संदर्भ में एचडीओ और अन्य पदाधिकारियों द्वारा कई प्रश्न उठाए गए थे। अध्यक्ष ने मौके पर ही क्षेत्रीय पदाधिकारियों के सभी प्रश्नों का समाधान किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story