मानसर, सुरईंसर झील में पारिस्थितिकी के संरक्षण पर जोर

मानसर, सुरईंसर झील में पारिस्थितिकी के संरक्षण पर जोर
मानसर, सुरईंसर झील में पारिस्थितिकी के संरक्षण पर जोर


जम्मू, 13 फ़रवरी (हि.स.)। भाजपा मुख्यालय, जम्मू में शिकायत निवारण के दौरान, पूर्व विधायक और जम्मू-कश्मीर भाजपा के प्रवक्ता, रणबीर सिंह पठानिया ने मानसर झील में बड़े पैमाने पर मछलियों और अन्य जीवों की मौत के बारे में चिंता से निपटते हुए, पारिस्थितिकी को बनाए रखने की मांग के पीछे पूरा जोर दिया। यह झील एक अधिसूचित रामसर साइट है और इसका संचालन वन्यजीव विभाग द्वारा किया जाता है। उन्होंने कहा कि हमें वनस्पतियों और जीवों के उचित संरक्षण, सुरक्षा के लिए एक दीर्घकालिक और अल्पकालिक कार्य योजना बनाने की आवश्यकता है। मछलियों की बड़े पैमाने पर मौत ने जहां एक ओर पर्यटकों के मन में अप्रिय भावना पैदा कर दी है, वहीं दूसरी ओर स्थानीय लोगों की धार्मिक भावनाओं को भी ठेस पहुंचाई है। पठानिया ने तत्काल उपाय करने का आह्वान किया ताकि स्थानीय लोग राहत की सांस ले सकें।

पठानिया सुरईंसर मानसर विकास प्राधिकरण के लिए मास्टर प्लान को अंतिम रूप देने के बारे में भी मुखर थे। उन्होंने एसएमडीए के अधिसूचित क्षेत्राधिकार के भीतर आने वाले क्षेत्रों में आवासीय/वाणिज्यिक भवनों के निर्माण/पुनर्निर्माण/परिवर्तन के लिए अनुमोदन/अनुमति देने के लिए तत्काल एक तंत्र स्थापित करने का आह्वान किया। उन्होंने आगे कहा कि हमें मानसर के संरक्षण, विकास और एक उत्कृष्ट पर्यटन स्थल के रूप में आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाने की जरूरत है।

ऐसी बीच उन्होंने पीने के पानी, भवन निर्माण की अनुमति, कर्मचारियों की कमी, उचित वोल्टेज बिजली से संबंधित अन्य सामान्य मुद्दों को सुना। इसके इलावा कई प्रतिनिधिमंडलों ने नाबार्ड सड़कों का मुद्दा उठाया, जिन्होंने संबंधित अधिकारियों को संदर्भ और टेलीफोन कॉल के साथ भाजपा कार्यालय में बुलाया। भाजपा के वरिष्ठ नेता और भाजयुमो प्रभारी मुनीश शर्मा ने लोगों के रोजमर्रा के मुद्दों से निपटने के लिए मिशनरी दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story