दिग्गजों के साथ बातचीत का आयोजन किया

दिग्गजों के साथ बातचीत का आयोजन किया
WhatsApp Channel Join Now
दिग्गजों के साथ बातचीत का आयोजन किया


जम्मू, 6 जुलाई (हि.स.)। दिग्गजों के साथ मजबूत संबंध बनाए रखने की अपनी परंपरा को कायम रखते हुए भारतीय सेना ने पुंछ के मेंढर में दिग्गजों के साथ बातचीत का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में एनएसडीसी मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों के माध्यम से रोजगार के अवसर, दिग्गजों के सामने आने वाली समस्याओं और महिला सशक्तिकरण की आवश्यकता सहित विभिन्न मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक मंच प्रदान किया गया।

बातचीत के दौरान दिग्गजों ने अपनी चिंताओं पर चर्चा की और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों के माध्यम से रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के तरीकों की खोज की। ये पाठ्यक्रम दिग्गजों को विभिन्न क्षेत्रों में लाभकारी रोजगार हासिल करने के लिए आवश्यक कौशल और प्रमाणन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। दिग्गजों ने स्वास्थ्य सेवा, पेंशन और सामाजिक एकीकरण जैसी सेवानिवृत्ति के बाद उनके सामने आने वाली चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला। भारतीय सेना के प्रतिनिधियों ने ध्यान से सुना, इन मुद्दों को उच्च अधिकारियों तक ले जाने और दिग्गजों के कल्याण में सुधार के लिए समाधान खोजने का वादा किया।

महिला सशक्तिकरण चर्चा का एक और महत्वपूर्ण विषय था। दिग्गजों और भारतीय सेना के प्रतिनिधियों ने समुदाय में महिलाओं को सशक्त बनाने के महत्व को स्वीकार किया, महिलाओं के लिए शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण और उद्यमशीलता के अवसर प्रदान करने वाली पहलों की वकालत की। इसका लक्ष्य एक समावेशी वातावरण को बढ़ावा देना है जहाँ महिलाएँ क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story