'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' जागरूकता व्याख्यान का आयोजन किया

'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' जागरूकता व्याख्यान का आयोजन किया


जम्मू, 9 जून (हि.स.)। लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और लड़कियों के लिए सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, भारतीय सेना ने सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चकलसाल्टा में 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' पर एक व्याख्यान का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में सामाजिक विकास और राष्ट्र के भविष्य में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया।

व्याख्यान में महिलाओं को न केवल करियर विकास के लिए बल्कि व्यक्तिगत विकास के लिए भी समान अवसर और अधिकार प्रदान करने के महत्व पर प्रकाश डाला गया। इसने रेखांकित किया कि समाज का समग्र विकास महिलाओं के लिए उपलब्ध अवसरों से सीधे जुड़ा हुआ है।

उपस्थित लोगों को 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' पर केंद्रित विभिन्न केंद्र सरकार के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी गई। सत्र में उन प्रमुख भारतीय महिलाओं की उपलब्धियों का भी जश्न मनाया गया जिन्होंने वैश्विक मंच पर महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जो छात्रों के लिए प्रेरणा का काम करती हैं।

इस जागरूकता अभियान का उद्देश्य छात्रों को उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करना और उन्हें समाज के स्वतंत्र और आत्मविश्वासी सदस्य बनने के लिए प्रोत्साहित करना है। भारतीय सेना की पहल घरेलू स्वास्थ्य, पोषण और आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में महिला शिक्षा के महत्व को रेखांकित करती है, जो अंततः समान आर्थिक विकास में योगदान देती है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story