संगोष्ठी के साथ राष्ट्रीय एकता सप्ताह कार्यक्रमों का किया समापन

संगोष्ठी के साथ राष्ट्रीय एकता सप्ताह कार्यक्रमों का किया समापन


कठुआ 25 नवंबर (हि.स)। एनएसएस यूनिट जीडीसी कठुआ ने राष्ट्रीय एकता पर एक संगोष्ठी आयोजित करके राष्ट्रीय एकता सप्ताह कार्यक्रमों का समापन किया। 19 नवंबर से शुरू हुए राष्ट्रीय एकता सप्ताह को मनाने का लक्ष्य पूरे देश में सांप्रदायिक सद्भाव की भावना को बढ़ावा देना और मजबूत करना था। यह देश भर में मनाया जाता है ताकि सांप्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता का संदेश देश और समाज के हर हिस्से तक पहुंच सके।

इस सप्ताह ने एक बहुजातीय और बहुधार्मिक समाज में भाईचारे, सह-अस्तित्व और सहिष्णुता के गुणों में लंबे समय से चले आ रहे रीति-रिवाजों और विश्वास की पुष्टि करने का अवसर प्रदान किया। एनएसएस इकाइयों ने कॉलेज और कठुआ शहर में भाईचारे और शांति के संदेश को बढ़ावा देने के लिए सप्ताह के विभिन्न दिनों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया। 19 नवंबर को एनएसएस स्वयंसेवकों ने दंगों और अन्य आपदाओं के पीड़ितों के बच्चों की मदद के लिए धन जुटाया। स्वयंसेवकों द्वारा विभिन्न सरकारी कार्यालयों, स्थानीय दुकानों, कॉलेज परिसर, कठुआ शहर और आम जनता से कुल 32105 रुपये एकत्र किए गए।

इतनी ही राशि बैंक ड्राफ्ट के रूप में बाद में सचिव राष्ट्रीय साम्प्रदायिक सद्भाव नई दिल्ली को भेजी जाएगी। 21 नवंबर को एनएसएस स्वयंसेवकों ने राष्ट्रीय एकता और सांप्रदायिक सद्भाव पर पोस्टर प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें 25 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। उन्होंने पोस्टरों के माध्यम से विभिन्न नस्लीय, जातीय, धार्मिक और सांस्कृतिक समूहों के बीच भाईचारे के विचार को बढ़ावा दिया। इसी प्रकार 22 नवंबर को एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया जिसमें कॉलेज के 100 से अधिक स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

राष्ट्रीय एकता के संदेशों वाले पोस्टर और तख्तियां लेकर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों के साथ स्वयंसेवकों ने कठुआ शहर में राष्ट्रीय एकता रैली निकाली। रैली का आयोजन हम सब एक है जैसे प्रेरक नारों के माध्यम से भाईचारे का संदेश फैलाने के लिए किया गया था। 23 नवंबर को एनएसएस इकाइयों ने जरई पंचायत के एनएसएस गोद लिए गए गांव भागथली में जागरूकता रैली का आयोजन किया। रैली का आयोजन एक आवाज जोर से एनएसएस की ओर से, हम सब का एक ही नारा भाईचारा भाईचारा आदि प्रेरक नारों के माध्यम से भाईचारे का संदेश फैलाने के लिए किया गया था। स्वयंसेवकों ने वहां सरकारी स्कूलों के छात्रों के साथ बातचीत की और ग्रामीणों के बीच एकीकरण का संदेश फैलाया।

जीडीसी कठुआ की एनएसएस इकाइयों ने 24 नवंबर को जीडीसी कठुआ में राष्ट्रीय एकता और सांप्रदायिक सद्भाव कार्यक्रम के लिए दौड़ का आयोजन किया। 200 से अधिक स्वयंसेवकों ने दौड़ में भाग लिया और उन्होंने एक साथ दौड़कर कॉलेज के छात्रों के बीच एकजुटता का संदेश फैलाया। राष्ट्रीय एकता सप्ताह के अंतिम दिन एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें 20 से अधिक स्वयंसेवकों ने साम्प्रदायिक सौहार्द पर अपने विचार व्यक्त किए।

रितिका जसरोटिया ने पहला स्थान हासिल किया, दूसरा स्थान संयुक्त रूप से प्रथम शर्मा और रिया शर्मा ने साझा किया और तीसरा पुरस्कार संयुक्त रूप से अनामिका शर्मा और अलीशा राजपूत ने साझा किया। अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/सचिन/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story