जिला विकास आयुक्त ने कठुआ में अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 का किया उद्घाटन



कठुआ 24 जनवरी (हि.स.)। भारत सरकार को समर्थन देने के लिए एक कदम और भारत के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्रमोदी द्वारा की गई पहल, 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित करने के लिए कठुआ के मुख्य कृषि अधिकारी के कार्यालय परिसर में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर राहुल पांडे आईएएस, जिला विकास आयुक्त ने मुख्य कृषि अधिकारी कठुआ संजीव राय गुप्ता के साथ जिला कठुआ में साल भर समग्र अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 समारोह का उद्घाटन किया। जिला विकास आयुक्त कठुआ ने कहा कि छोटे और सीमांत किसानों की आय बढ़ाने की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित किया गया है और बाजरा इसके लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। उन्होंने कहा कि जलवायु के अनुकूल फसल बाजरा को कम पानी की खपत, कम कार्बन उत्सर्जन और यहां तक कि सूखे में भी उगाया जा सकता है। कृषि और किसान कल्याण विभाग महिला स्वयं सहायता समूहों और महिला उद्यमियों और संगठनों जैसे अन्य हितधारकों के सहयोग से बाजरे के उत्पादन और खपत को बढ़ाने के लिए मिशन मोड में काम कर रहा है। शाकाहारी खाद्य पदार्थों की बढ़ती मांग के समय बाजरा एक वैकल्पिक भोजन प्रणाली प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि बाजरा संतुलित आहार के साथ-साथ सुरक्षित वातावरण में योगदान देता है। ये मानव जाति के लिए प्रकृति के उपहार हैं।

मुख्य कृषि अधिकारी कठुआ संजीव राय गुप्ता ने कहा कि यह कृषि उत्पादन और किसान कल्याण विभाग कठुआ द्वारा आगामी वर्ष के लिए एक नई पहल है जिसे संयुक्त राष्ट्र और भारत सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 घोषित किया गया है। गुप्ता ने कहा कि बाजरा के तहत क्षेत्र कवरेज बहुत कम है, बाजरा के पोषण मूल्य को देखते हुए बाजरा को न्यूट्री-बाजरा के रूप में भी जाना जाता है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर को ध्यान में रखते हुए माननीय एलजी जेकेयूटी मनोज सिन्हा द्वारा शुरू किए गए समग्र विकास कार्यक्रम के तहत बाजरा के प्रचार, इसके क्षेत्र विस्तार और मूल्यवर्धन के लिए योजना तैयार की है और विभाग इस पर काम कर रहा है। विभिन्न स्तरों पर मिशन मोड और जिले के विभिन्न ब्लॉकों में बाजरा के तहत क्षेत्र को बढ़ाने के लिए योजना भी तैयार की है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिला विकास आयुक्त ने कृषि अधिकारियों और महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों की उपस्थिति में “कठुआ खेती“ ब्रांड के तहत उच्च पोषण मूल्य के साथ “बहु बाजरा आटा“ भी लॉन्च किया।

कार्यक्रम में महिला स्वयं सहायता समिति की सदस्याओं ने भी भाग लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि और अन्य प्रतिभागियों को पनीर, मशरूम और आलू के तले हुए पकोड़े, बहु बाजरा अनाज के आटे से तैयार बैटर के साथ मैरीनेट करके परोसे गए। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी विस्तार मुरारीलाल, विशाल महाजन प्रमुख केवीके कठुआ, अनिल कुमार सहायक मृदा रसायनज्ञ कठुआ, भाभीशन सिंह विषय वस्तु विशेषज्ञ (जिला स्तर) कठुआ, राज सिंह विषय वस्तु विशेषज्ञ (जिला स्तर) कठुआ, अश्विनी कुमार मशरूम विकास अधिकारी कठुआ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story