डीसी कठुआ ने जिला स्तरीय नार्काे समन्वय केंद्र समिति की बैठक की अध्यक्षता की, नशीली दवाओं के खतरे को रोकने के लिए प्रवर्तन एवं बहु-स्तरीय उपायों को तेज करने का किया आह्वान

डीसी कठुआ ने जिला स्तरीय नार्काे समन्वय केंद्र समिति की बैठक की अध्यक्षता की, नशीली दवाओं के खतरे को रोकने के लिए प्रवर्तन एवं बहु-स्तरीय उपायों को तेज करने का किया आह्वान


कठुआ, 21 सितंबर (हि.स.)। उपायुक्त कठुआ राहुल पांडे ने बुधवार को जिले में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और नशीले पदार्थों के व्यापार को रोकने के उपायों पर चर्चा करने के लिए नार्काे समन्वय केंद्र (एनसीओआरडी) के तहत जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता की। शुरुआत में, डीसी ने कृषि विभाग को उन क्षेत्रों का नक्शा बनाने का निर्देश दिया, जिनमें भांग की जंगली वृद्धि होती है या जिले में विशेष रूप से बनी, बिलावर, बसोहली और सीमा उपमंडल हीरानगर में भांग और अफीम की अवैध खेती होती है। उन्होंने कृषि, पुलिस और औषधि विभाग को उन क्षेत्रों में विनाश अभियान चलाने का निर्देश दिया जहां जंगली विकास और भांग और पोस्त की अवैध खेती मानचित्रण अभ्यास के दौरान सामने आती है।

जिले के नशामुक्ति और पुनर्वास परिदृश्य की समीक्षा करते हुए, डीसी ने सीएमओ कठुआ और सहायक औषधि नियंत्रक कठुआ को निजी पुनर्वास केंद्रों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया, आगे अपंजीकृत प्रतिष्ठानों या ऐसे पुनर्वसन केंद्रों को बंद करने का निर्देश दिया जो निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी फार्मेसी दुकानों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम स्थापित किया जाए ताकि दवाओं की अनधिकृत बिक्री पर रोक लगाई जा सके। सहायक नियंत्रक औषधियों को निर्देशित किया गया कि वे ऐसे सभी प्रतिष्ठानों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी लगाए जाएं जो दवाओं की काउंटर पर बिक्री से संबंधित हों। डीसी ने एडीसी और एसडीएम से यह सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया कि स्कूलों और कॉलेजों में नियमित जागरूकता अभियान चलाया जाए, जहां नागरिक और पुलिस प्रशासन के अधिकारी युवा छात्रों को नशीली दवाओं के दुरुपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में शिक्षित करते हैं और उन्हें स्वस्थ जीवन शैली चुनने के लिए प्रेरित करते हैं। डीसी ने एसीडी कठुआ को पंचायतों में आक्रामक जागरूकता अभियान चलाने और समाज में नशीली दवाओं के खतरे के नकारात्मक प्रभाव के बारे में जनता को जागरूक करने के लिए चल रहे नशा मुक्त जम्मू कश्मीर अभियान के तहत विशेष ग्राम सभा आयोजित करने का निर्देश दिया। पुलिस विभाग को हॉटस्पॉट की सूची की पहचान करने का निर्देश दिया गया ताकि सभी हितधारकों की सक्रिय भागीदारी के साथ समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए उचित उपाय किए जा सकें। इस अवसर पर एसएसपी कठुआ आरसी कोतवाल, सीईओ कठुआ पीएल थापा, डीएसडब्ल्यूओ कठुआ अब्दुल रहीम सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/सचिन/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story