भाजपा ओबीसी मोर्चा ने मनाया महाराजा हरि सिंह का जन्मदिनश्रद्धांजलि दी और वृक्षारोपण अभियान का किया आयोजन

भाजपा ओबीसी मोर्चा ने मनाया महाराजा हरि सिंह का जन्मदिनश्रद्धांजलि दी और वृक्षारोपण अभियान का किया आयोजन


जम्मू, 23 सितंबर (हि.स.)। ब्रह्म ज्योत सत्ती अध्यक्ष भाजपा ओबीसी मोर्चा जम्मू कश्मीर के निर्देश पर भाजपा ओबीसी मोर्चा जमीनी स्तर पर काम कर रहा है और पूरे जम्मू कश्मीर में मानवता की सेवा कर रहा है। शुक्रवार को महाराजा हरि सिंह जयंती के अवसर पर मोर्चा ने आरएस पुरा में श्रद्धांजलि अर्पित की और नौशेरा-सुंदरबनी जिले में वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया। आरएस पुरा में कार्यक्रम का आयोजन जिला सचिव वरिंदर कुमार वर्मा ने पदाधिकारियों और आम जनता के साथ मिलकर महाराजा हरि सिंह को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने भाजपा और महाराजा के पक्ष में नारे लगाए और कहा कि भाजपा एकमात्र राजनीतिक पार्टी है जो डोगरा लोगों की भावनाओं के बारे में सोचती है और महाराजा की जयंती पर छुट्टी की घोषणा की। नौशेरा सुंदरबनी में वृक्षारोपण अभियान का आयोजन कृष्ण लाल जिला अध्यक्ष द्वारा किया गया। इस अवसर पर भाजपा ओबीसी मोर्चा के समर्पित कार्यकर्ता एवं स्थानीय लोग मौजूद थे। उन्होंने स्थानीय रूप से उपलब्ध पौधों के पौधे लगाए और महाराजा हरि सिंह के काम को याद दिलाया। उन्होंने स्थानीय लोगों को पेड़ों के महत्व के बारे में भी बताया और कहा कि पेड़ हमारे दोस्त हैं और जनता से अपने घरों में कम से कम दो पौधे लगाने की अपील की।

इस पर बोलते हुए ब्रह्म ज्योत ने महाराजा हरि सिंह के जन्मदिन पर जम्मू कश्मीर को बधाई दी और कहा कि हरि सिंह, अमर सिंह और भोटियाली चिब के पुत्र थे। 1923 में, अपने चाचा की मृत्यु के बाद, सिंह जम्मू और कश्मीर के नए महाराजा बने। 1947 में, भारत को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिलने के बाद, जम्मू और कश्मीर भारत या पाकिस्तान में शामिल हो सकता था, या स्वतंत्र रह सकता था। महाराजा हरि सिंह ने मूल रूप से भारत और पाकिस्तान से खेलकर अपनी स्वतंत्रता बनाए रखने के लिए युद्धाभ्यास किया। पाकिस्तान से पश्तून जनजाति के सदस्यों ने फिर कश्मीर पर आक्रमण किया और सिंह की सेना को हराया। तब महाराजा हरि सिंह ने भारत से मदद की मांग की और 26 अक्टूबर 1947 को अपनी पूरी रियासत (जम्मू, कश्मीर, उत्तरी क्षेत्रों, लद्दाख, ट्रांस-काराकोरम ट्रैक्ट, और अक्साई चिन सहित) के डोमिनियन में शामिल होने के साधन पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने कहा कि भाजपा राष्ट्रवादियों की पार्टी है और समाज के सभी वर्गों के लिए काम कर रही है। हमने महाराजा के जन्मदिन पर छुट्टी की दशकों पुरानी मांग को पूरा किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story