आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत हीरानगर में 95 प्रतिशत से ज़्यादा जनसंख्या पंजीकृत

आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत हीरानगर में 95 प्रतिशत से ज़्यादा जनसंख्या पंजीकृत


कठुआ, 22 सितंबर (हि.स.)। ज़िला आयुक्त कठुआ राहुल पांडे के दिशा निर्देश अनुसार ज़िला कठुआ नोडल अधिकारी आयुष्मान भारत योजना डा. समीना नज़ीर की निगरानी में और ब्लाक चिकित्सा अधिकारी मैडिकल ब्लाक हीरानगर डा. स्वामी सरण अंजल के नेतृत्व में हीरानगर में आयुष्मान भारत पखवाड़े के अन्तर्गत आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें म्युनिसिपल कमेटी हीरानगर चेयरमैन एडवोकेट विजय शर्मा मुख्यातिथि व सी डी पी ओ हीरानगर प्रिया लक्ष्मी विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे जबकि ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी डा. समीना नज़ीर, नोडल आफ़िसर आयुष्मान भारत योजना ब्लाक हीरानगर डा. गुरू शर्मा, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, आशा वर्कर, आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत पंजीकरण करने वाले व ख़िदमत केन्द्रों के माध्यम से सेवाएँ प्रदान करने वाले युवा आदि कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में हीरानगर ब्लाक के नोडल अधिकारीआयुष्मान भारत योजना डा. गुरू शर्मा ने जम्मू कश्मीर में आयुष्मान भारत योजना के चार वर्ष पूरे होने पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना ने स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में क्रांति ला दी है व समाज के हर वर्ग को निःशुल्क चिकित्सा लाभ मिल रहा है। डा. गुरू शर्मा ने कहा कि केन्द्र सरकार व केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर प्रशासन आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत विशेष तौर पर जम्मू कश्मीर के हर नागरिक को लाभ प्रदान कर रहा है। डा. गुरू ने उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि मैडिकल ब्लाक हीरानगर में आयुष्मान से जुड़े हुए हर कर्मचारी की मेहनत का नतीजा है कि ज़िला कठुआ में अगर 75 प्रतिशत तक लाभार्थी पंजीकृत हैं तो सिर्फ़ हीरानगर ब्लाक 95 प्रतिशत से ज़्यादा जनसंख्या पंजीकृत कर ज़िला में प्रथम स्थान पर है।

सी डी पी ओ हीरानगर प्रियालक्ष्मी ने स्वास्थ्य विभाग की प्रशंसा करते हुए आश्वस्त किया कि उनका विभाग हीरानगर में आयुष्मान के अन्तर्गत 100 प्रतिशत पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ हर कदम पर आगे भी सहयोग जारी रखेगा। ज़िला नोडल आफ़िसर डा. समीना नज़ीर ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत हीरानगर बेहतरीन कार्य कर रहा है व उन्हें यक़ीन है कि हीरानगर शीघ्र ही 100 प्रतिशत लाभार्थी पंजीकृत कर लेगा। इसी प्रकार एडवोकेट विजय शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिस प्रकार आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत हीरानगर ब्लाक में कार्य हुआ है, उसके वह स्वयं साक्षी भी हैं व उन्हें गर्व भी है। इस कार्यक्रम के अन्त में आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत बेहतरीन कार्य करने वाले स्वास्थ्य अधिकारी डा. दविन्दर, डा. प्रिया जसरोटिया व आशा वर्कर, ख़िदमत केंद्र के युवाओं को प्रोत्साहन स्वरूप प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

हिन्दुस्थान समाचार/सचिन/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story