कठुआ में मनाया गया 13वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस, डीसी कठुआ ने युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की



कठुआ 25 जनवरी (हि.स.)। 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन कठुआ ने जीडीसी कठुआ के ऑडिटोरियम हॉल में एक प्रभावशाली कार्यक्रम का आयोजन किया। उपायुक्त कठुआ राहुल पांडे, जो जिला चुनाव अधिकारी भी हैं, ने समारोह की अध्यक्षता की।

अपने संबोधन में, डीईओ ने चुनावों में अपने मताधिकार के अधिकार का प्रयोग करने के महत्व पर जोर दिया और कठुआ के नागरिकों से चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने और मतदान करने का आग्रह किया क्योंकि यह मजबूत और जीवंत लोकतंत्र के फलने-फूलने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस पात्र मतदाताओं को पंजीकृत होने और बिना किसी पक्षपात के मताधिकार के अपने अधिकार का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने का अवसर प्रदान करता है। उन्होंने उन युवाओं से भी आग्रह किया जो 18 वर्ष के हो गए हैं या आगामी चुनावों के दौरान अपना पंजीकरण कराने और मतदान करने के योग्य हो गए हैं।

इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस के विषय “मतदान जैसा कुछ नहीं, मैं निश्चित रूप से मतदान करता हूं“, के महत्व पर प्रकाश डालते हुए डीसी ने कहा कि यह विषय लोकतंत्र में मतदान के सार को दर्शाता है और अपने वोट की शक्ति के माध्यम से चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी के प्रति व्यक्ति की भावना और आकांक्षा को व्यक्त करता है। इस अवसर पर वाद-विवाद प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। डीईओ ने वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित भी किया। डीईओ ने इस अवसर पर उपस्थित जिला अधिकारियों, कॉलेज के कर्मचारियों और छात्रों सहित सभी प्रतिभागियों को प्रतिज्ञा भी दिलाई। इसके अलावा सभी पात्र मतदाताओं में मताधिकार के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से सभी सरकारी कार्यालयों में शपथ ग्रहण समारोह भी आयोजित किया गया।

इससे पहले, उपायुक्त कठुआ ने डीसी कार्यालय परिसर के परिसर से स्कूली छात्रों की एक रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसका समापन जीडीसी कठुआ में हुआ। छात्र-छात्राएं इस वर्ष के लिए चयनित विषय पर आधारित संदेश लिखी तख्तियां लेकर मतदान के माध्यम से लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी की अपील कर रहे थे। डीईओ ने डीडीईओ को कॉलेज में भी पात्र मतदाताओं के पंजीकरण के लिए एक शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया ताकि स्वीप के तहत अधिक से अधिक युवाओं को कवर किया जा सके।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story