हिमाचल में बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश-बर्फबारी के आसार

WhatsApp Channel Join Now
हिमाचल में बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश-बर्फबारी के आसार










शिमला, 01 नवंबर (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदल सकता है। मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान को देखें तो, आगामी दो व तीन नवंबर को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा प्रदेश में तापमान के लुढ़कने से सर्दी का सितम बढ़ सकता है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि अगले 24 घंटों मे पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का अनुमान है। इसके प्रभाव से दो नवंबर को अधिक उंचाई वाले इलाकों बर्फ गिर सकती है। तीन नवंबर को पर्वतीय इलाकों में बर्फ गिरने और मैदानी भागों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। चार, पांच व छह नवंबर को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा, जबकि सात नवंबर को एक बार फिर बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है।

प्रदेश में पिछले एक हफ्ते से मौसम शुष्क बना हुआ है। इससे दिन में गुनगुनी धूप खिल रही है, हालांकि सुबह-शाम सुबह-शाम ठिठुरन बढ़ने लगी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखें तो नवंबर में सर्दी अपना प्रकोप दिखा सकती है।

बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है।

लाहौल-स्पीति जिले का मुख्यालय केलांग राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा शिमला में न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री, सुंदरनगर में 9.1 डिग्री, भुंतर में 8.1 डिग्री, कल्पा में 4.1 डिग्री, धर्मशाला में 14.2 डिग्री, उना में 11.6 डिग्री, नाहन में 14.9 डिग्री, पालमपुर में 10.5 डिग्री, सोलन में 8.8 डिग्री, मनाली में 6.4 डिग्री, कांगड़ा में 11.6 डिग्री, मंडी में 9.1 डिग्री, बिलासपुर में 12.8 डिग्री, चंबा में 10.8 डिग्री, डल्हौजी में 10 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 13 डिग्री, कुफरी में 9.5 डिग्री, कुकुमेसरी में 1.7 डिग्री, भरमौर में 13 डिग्री, रिंकागपिओ में 6.5 डिग्री, सियोबाग में 7.8 डिग्री, धौलाकूआं में 12.9 डिग्री, बरठीं में 10.5 डिग्री, समधो में 3.2 डिग्री, मशोबरा में 10.8 डिग्री और देहरा गोपीपुर में 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पालमपुर, मंडी और चंबा का न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्ज्वल

/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story