हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से तीन एनएच सहित 265 सड़कें बंद, तीन से फिर बिगड़ेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से तीन एनएच सहित 265 सड़कें बंद, तीन से फिर बिगड़ेगा मौसम
हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से तीन एनएच सहित 265 सड़कें बंद, तीन से फिर बिगड़ेगा मौसम


शिमला, 01 अप्रैल (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय जिलों में बर्फबारी ने अभी भी लोगों को मुश्किलों में डाल रखा है। बर्फ से लकदक उच्च पर्वतीय इलाकों में परिवहन व विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। मैदानी क्षेत्रों में कई स्थानों पर अधंड़ चलने से बिजली गुल है। मौसम विभाग ने एक बार फिर ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई है। इसके प्रभाव से तीन से छह अप्रैल तक प्रदेश में बारिश व बर्फबारी का दौर चलेगा। इस दौरान राज्य में अंधड़ चलने व बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार सोमवार दोपहर तक प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे और 265 सड़कें बंद रहीं। अकेले लाहौल-स्पीति जिला में 250 सड़कें अवरूद्व हैं। मंडी में पांच, कुल्लू व किन्नौर में तीन-तीन, चंबा में दो और शिमला व कांगड़ा में एक-एक सड़क बंद है। लाहौल-स्पीति में दो और कुल्लू में एक नेशनल हाईवे अवरूद्व है। इसके अलावा राज्य भर में 340 बिजली ट्रांसफार्मर ठप रहे। लाहौल-स्पीति में सबसे ज्यादा 239, हमीरपुर में 41, किन्नौर में 28, सोलन में 16, चंबा में 12 और ऊना में चार ट्रांसफार्मरों के खराब होने से बिजली आपूर्ति बंद है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में कहीं भी बर्फबारी दर्ज नहीं की गई, हालांकि अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई। कोठी में सर्वाधिक 16, कसोल में 15, कुफरी में 13, भुंतर व कंडाघाट में 10-10, कोटखाई में छह, बजुआरा में पांच और सांगला में चार मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। बादलों के बरसने से राज्य का औसतन न्यूनतम व अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है।

केलांग और कुकुमसेरी का माइनस में पारा

सोमवार की सुबह केलांग और कुकुमसेरी का न्यूनतम तापमान क्रमशः -3.3 और -1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शिमला में न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री, सुंदरनगर में 10.1 डिग्री, भुंतर में 7 डिग्री, कल्पा में 1.4 डिग्री, धर्मशाला व उना में 12 डिग्री, नाहन में 15.9 डिग्री, पालमुपर में 10 डिग्री, सोलन में 8.2 डिग्री, कांगड़ा में 12.6 डिग्री, मंडी में 9.3 डिग्री, बिलासपुर में 12.9 डिग्री, हमीरपुर में 10.4 डिग्री, चंबा में 12.2 डिग्री, डल्हौजी में 4.5 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 12.4 डिग्री, कुफरी में 6.9 डिग्री, नारकंडा में 4.9 डिग्री, रिंकागपिओ में 4.5 डिग्री, सियोबाग में 6 डिग्री, धौलाकूआं में 13.6 डिग्री, बरठीं में 12.1 डिग्री, कसौली में 12.2 डिग्री, पांवटा साहिब में 17 डिग्री और देहरा गोपीपुर में 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि दो अप्रैल को मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा, जबकि उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी होने के आसार हैं। तीन से छह अप्रैल तक राज्य में बारिश व बर्फबारी होन के प्रबल आसार बने रहे हैं। तीन, चार व पांच अप्रैल को कुछ हिस्सों में अंधड़ चलने और आसमानी बिजली गिरने का येलो अलर्ट रहेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्जवल

/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story