ड्रग्स के विरुद्ध नाहन के ऐतिहासिक स्कूल की अनूठी पहल

नाहन, 02 अप्रैल (हि.स.)।यु वा वर्ग में दिन प्रतिदिन बढ़ता नशा एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। विशेषकर ड्रग्स के मामलों में वृद्धि हो रही है। इसी समस्या बारे स्कूली बच्चों,युवाओं व् आमजन को जागरूक करने के उदेशीय से नाहन के वरिष्ठ माध्यमिक शमशेर स्कुल ने एक अनूठी पहल की है। स्कूल में पहले इस समस्या के निदान को एक क्लब बनाया गया और फिर स्कुल की बाहरी दीवारों जोकि मुख्य सड़क के साथ लगती हैं एक सेल्फी पॉइंट बनाया गया जिसमे से नो टू ड्रग्स बारे चित्रों में माध्यम से बताया गया है और साथ ही लाइफ स्किल्स यानि इससे बचाव बारे भी जानकारियां दी गयी हैं।

स्कूल के प्रधानाचार्य राजकुमार चौहान ने बताया कि इस सेल्फी पॉइंट का प्रमुख उदेशीय समाज में ड्रग्स के विरुद्ध जागरूकता पैदा करना है ताकि समाज से यह समस्या समाप्त हो सके।

प्रधानाचार्य राजकुमार चौहान ने बताया कि ड्रग्स की बढ़ती समस्या को देखते हुए एसडीएम नाहन के साथ हुई बैठक के बाद क्लब बनाया गया और अब स्कूल की बहरी दीवार पर सेल्फी पॉइंट पेंटिंग के साथ बनाया गया है और साथ ही दीवारों पर अन्य चित्र भी बनाये गए हैं। बच्चों को चित्रों की भाषा आसानी से समझ आती है इसी बात को लेकर यह सेल्फी पॉइंट बनाया गया है जिसमे ड्रग्स के दुष्प्रभावों बारे और साथ ही उनसे बचाव बारे भी जानकारियां दी गयी हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के प्राचीन स्कूलों में से एक शमशेर स्कूल ने ड्रग्स के विरोध में एक अच्छी पहल की है ताकि युवा पीढ़ी को ड्रग्स से बचाव बारे जागरूक किया जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/ जितेंद्र/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story