रेलवे और पेट्रोलियम प्रोमोशन बोर्ड ने जीता नेशनल चैस प्रतियोगिता का खिताब

धर्मशाला, 04 अप्रैल (हि.स.)। खेल नगरी धर्मशाला में 29 मार्च से चार अप्रैल तक आयोजित की गई नेशनल चैस चैंपियनशिप का खिताब रेलवे स्पोर्टस प्रमोशन बोर्ड व महिला वर्ग में पैट्रोलिय स्पोर्टस प्रमोशन बोर्ड ने अपने नाम किया है। प्रतियोगिता में महिला और पुरुष ओपन वर्ग में पहला स्थान हासिल करने वाली दोनों ही टीमों को सवा लाख-सवा लाख की राशि ईनाम के रूप में प्रदान की गई।

राष्ट्रीय चैस प्रतियोगिता पुरुष वर्ग की 43वीं और महिला वर्ग की 21वीं के समापन मौके पर एडीसी कांगड़ा सौरभ जस्सल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की, जबकि ऑल इंडिया चैस फेडरेशन के पदाधिकारी व हिमाचल ऐसोसिएशन के पदाधिकारी भी विशेष रूप से मौजूद रहे। ओपन वर्ग में नौवें रांउड में टॉप रैंक व महिला वर्ग में सातवें रांउड में टॉप रैंक में रहने वाली टीमों को विजेता घोषित किया गया। ओपन वर्ग के दूसरे स्थान पर भी रेलवे स्पोर्टस प्रमोश बोर्ड-बी की ही टीम रही, जबकि महिला में तेलंगाना राज्य ने दूसरा स्थान हांसिल किया, जिन्हें एक-एक लाख रुपए रुपए का ईनाम प्रदान किया गया। वहीं ओपन वर्ग में तीसरे स्थान पर गुजरात-ए व महिला वर्ग में लाईफ इंश्योरेंश कोरपोरेशन ऑफ इंडिया टीम के प्रतिभागियों को 75-75 हजार की राशि देकर सम्मानित किया गया।

इसके अलावा चौथे स्थान पर ओपन में हरियाणा-बी और महिला में बिहार-बी रहे, जिन्हें 60 हजार, पांचवें स्थान पर तेलंगाना व महिला में पंजाब-ए के रहने पर 50 हजार, छठे स्थान में तमिलनाडू-ए व महिला में मध्य प्रदेश-ए को 30 हजार, सातवें स्थान पर महाराष्ट्र-ए व गुजरात-ए को 20 हजार, आठवें पर लाईफ इंश्योरेंश कोरपोरशन ऑफ इंडिया व गुज़रात-ए को 20-20 हजार, नौवें पर बीएसएनएल व उड़ीसा-ए को 10-10 हजार और दसवें स्थान पर ओपन में आंध्रप्रदेश-ए व महिला वर्ग में गुजरात-बी की टीम को रहने वाले प्रतिभागियों को 10-10 हजार रुपए ईनाम प्रदान किया गया।

विजेता खिलाडिय़ों के लिए ओपन व महिला वर्ग में पांच-पांच लाख कुल मिलाकर 10 लाख रुपए का ईनाम प्रदान किया गया। इसके साथ ही विजेता खिलाडिय़ों को अब अंतरराष्ट्रीय चैस प्रतियोगिता में भी भाग लेने का मौका मिल पाएगा। गौरतलब है कि नेशनल चैस चैंपियनशिप धर्मशाला में देश भर के विभिन्न राज्यों से कुल 50 टीमों जिसमें 30 ओपन व 20 महिला वर्ग की टीमों के 250 से अधिक खिलाड़ी भाग लेने के लिए पहुंचे। इस दौरान विजेता खिलाडिय़ों को हिमाचली टोपी व मफ्लर पहनाकर भी सम्मानित किया गया। नेशनल गेम्स में हिमाचल की टीम ओपन वर्ग में 22वें रैंक व महिला वर्ग में 12वें स्थान पर रही है।

उधर, हिमाचल प्रदेश चैस एसोसिएशन के अध्यक्ष अरूण कंबोज ने कहा कि धर्मशाला में पहली बार इस तरह की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में विजेता रहने पहले प्रतिभागियों को दस लाख रुपए के ईनाम देकर सम्मानित किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र

/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story