आपदा प्रबंधन की तैयारियों को परखने के लिए वीरवार को धर्मशाला में होगी माॅक ड्रिल

धर्मशाला, 03 अप्रैल (हि.स.)। कांगड़ा जिला में आपदा प्रबंधन को लेकर धर्मशाला के उपायुक्त कार्यालय परिसर में कल वीरवार को माॅक ड्रिल आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही शैक्षणिक संस्थानों में भी माॅक ड्रिल के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। एडीएम कांगड़ा डा हरीश गज्जू ने बताया कि कांगड़ा जिला में चार अप्रैल 1905 को भूकंप के कारण 20 हजार लोगों ने जान गंवाई थी जबकि एक लाख से भी ज्यादा भवन क्षतिग्रस्त हुए थे इस तरह की आपदा की स्थिति से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन पर विशेष बल दिया जा रहा है ताकि आपदा की स्थिति में नुक्सान को कम किया जा सके।

एडीएम डा हरीश गज्जू ने बताया कि जिला स्तर तथा उपमंडल स्तर पर आपदा प्लान तैयार किए गए हैं इसके साथ ही स्कूलों, अस्पतालों में भी आपदा प्लान तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि किसी भी स्तर पर नुक्सान को कम किया जा सके।

उन्होंने कहा कि इसी आपदा प्रबंधन प्लान को परखने के लिए नियमित तौर पर माॅकड्रिल का आयोजन किया जाता है ताकि आपदा के दौरान आपदा प्रबंधन प्लान के हिसाब से कार्य किया जा सके और संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को किसी तरीके से आपदा की स्थिति से निपटना है उसका भी अभ्यास हो सके।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story