चुनाव का पर्व है देश का गर्व, सभी नागरिक करें मतदान : उपायुक्त हेमराज बैरवा

चुनाव का पर्व है देश का गर्व, सभी नागरिक करें मतदान : उपायुक्त हेमराज बैरवा
चुनाव का पर्व है देश का गर्व, सभी नागरिक करें मतदान : उपायुक्त हेमराज बैरवा






धर्मशाला, 04 अप्रैल (हि.स.)। जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने वीरवार को उपायुक्त कार्यालय परिसर में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि चुनाव का पर्व, देश का गर्व है तथा प्रत्येक मतदाता को एक जून 2024 को अपने घरों से निकलकर मताधिकार का उपयोग जरूर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान हमारा अधिकारी ही नहीं अपितु कर्तव्य भी है। उन्होंने कहा कि सुदृढ़ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है तथा मतदान का यह पर्व पांच वर्ष में एक बार आता है। उन्होंने सभी नागरिकों का आह्वान करते हुए कहा कि अपने परिवार के अलावा आस पड़ोस मतदान करने से कोई भी छूटे नहीं। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि कांगड़ा जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप के तहत विभिन्न गतिविधियां आरंभ की गई हैं।

उन्होंने कहा कि एक अप्रैल 2024 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी पात्र युवाओं के वोटर आईडी कार्ड के लिए निर्धारित प्रपत्र भरवाने के लिए अभियान आरंभ करेंगे ताकि कोई भी युवा मतदाता वोट डालने के हक से वंचित नहीं रहे।

उन्होंने कहा कि वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड से संबंधित आवश्यक जानकारियां हासिल की जा सकती हैं इसके साथ ही ईवीएम तथा वीवीपैट का टेªनिंग मेड्यूल के बारे में भी इस ऐप पर सुविधा उपलब्ध है। उन्होने कहा कि टोल फ्री 1950 पर भी वोटर जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि नोमिनेशन से दस दिन पहले तक नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जा सकते हैं। उन्होंने सभी नागरिकों से भी आग्रह करते हुए कहा कि कोई भी मतदाता अगर वोटर आईडी कार्ड बनाने से छूट गया है तो इसकी जानकारी संबंधित मतदान केंद्र अधिकारी को दें ताकि समय पर उनका वोटर आईडी कार्ड बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी मतदाता जागरूकता अभियान के माध्यम से स्कूलों तथा महाविद्यालयों में पात्र युवाओं को वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए प्रेरित किया गया है। इस अवसर पर एडीसी सौरभ जस्सल, एडीएम डा हरीश गज्जू भी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/उज्जवल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story