देहरा उपचुनाव को लेकर कांगड़ा जिला में आदर्श आचार संहिता लागू

देहरा उपचुनाव को लेकर कांगड़ा जिला में आदर्श आचार संहिता लागू
देहरा उपचुनाव को लेकर कांगड़ा जिला में आदर्श आचार संहिता लागू










धर्मशाला, 10 जून (हि.स.)। कांगड़ा जिला के देहरा विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव की घोषणा के साथ ही जिला में सोमवार से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने सोमवार को पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि कांगड़ा जिला के देहरा विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव के कारण सोमवार से आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि राजपत्रित अनुसूची 14 जून को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र भरने की अन्तिम तिथि 21 जून होगी। नामांकन पत्रों की छंटनी 24 जून को होगी जबकि नामांकन वापिस लेने की अन्तिम तिथि 26 जून होगी।

उन्होंने बताया कि चुनाव 10 जुलाई को आयोजित किए जाएंगे जबकि 13 जुलाई को मतगणना की जाएगी।

उन्होंने कहा कि निष्पक्ष तथा स्वतंत्र निर्वाचन के लिए विभिन्न स्तरों पर कमेटियां गठित की जाएंगी तथा व्यय निगरानी दल भी चुनाव व्यय पर कड़ी नजर रखेंगे।

देहरा में 84491 मतदाता चुनेंगे नया विधायक देहरा विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 84491 है जिनमें 42000 पुरूष तथा 42491 महिला मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि देहरा विस क्षेत्र में मतदान के लिए कुल 100 पोलिंग बूथ स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने सभी राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों तथा हितधारकों से निष्पक्ष तथा शांतिमय चुनाव सुनिश्चित करने का आग्रह किया। चुनाव प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए समय-समय पर विस्तृत दिशा-निर्देश तथा निर्देश जारी किए जाएंगे।

विधानसभा अध्यक्ष द्वारा इस्तीफा मंजूर करने के बाद हो रहा उपचुनाव

प्रदेश में हुए राजनीतिक घटनाक्रम के बाद तीन निर्दलीय विधायकों द्वारा इस्तीफा देने के चलते यह उपचुनाव हो रहे हैं। इसी कड़ी में कांगड़ा जिला के देहरा विधानसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव हो रहा है। देहरा से होशियार सिंह दूसरी बार निर्दलीय विधायक चुने गए थे लेकिन राजनीतिक घटनाक्रम के चलते इन्होंने भी विधानसभा सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया था जिसे लंबे अंतराल के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने स्वीकार कर दोबारा चुनाव की स्थिति बनी है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story