60 प्रतिशत से कम मतदान वाले केंद्रों के लिए चलेगा विशेष अभियान : उपायुक्त

60 प्रतिशत से कम मतदान वाले केंद्रों के लिए चलेगा विशेष अभियान : उपायुक्त
60 प्रतिशत से कम मतदान वाले केंद्रों के लिए चलेगा विशेष अभियान : उपायुक्त






धर्मशाला, 02 अप्रैल (हि.स.)। कांगड़ा जिला में लोकसभा निर्वाचन-2019 के दौरान जिन मतदान केंद्रों में मतदान प्रतिशत साठ फीसदी से कम रहा है उन मतदान केंद्रों में विशेष मतदाता जागरूकता अभियान आरंभ किया जाएगा। इस बाबत सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को संबंधित मतदान केंद्रों में विजिट करने के निर्देश भी दिए गए हैं तथा मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए उपयुक्त कदम उठाने के लिए कहा गया है। यह बात जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त हेमराज बैरवा ने मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से स्वीप अभियान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत 78 मतदान केंद्रों पर साठ प्रतिशत से कम मतदान आंका गया है इसमें जयसिंहपुर विस क्षेत्र में सर्वाधिक 30 मतदान केंद्रों पर मत प्रतिशतता साठ प्रतिशत से कम रही है। वहीं पर बैजनाथ में 16 मतदान केंद्र, नुरपुर में तीन मतदान केंद्र, देहरा में छह मतदान केंद्र, जसवां प्रागपुर में पांच, ज्वालामुखी में एक, सुलह तथा नगरोटा विस क्षेत्र में दो-दो मतदान केंद्र में साठ प्रतिशत से कम मतदान हुआ है, शाहपुर में तीन, धर्मशाला में छह मतदान केंद्रों, पालमपुर में चार मतदान केंद्रों पर साठ प्रतिशत से कम मतदान आंका गया है। इसके साथ ही 72 प्रतिशत से कम मतदान वाले छह मतदान केंद्रों के लिए विशेष जागरूकता अभियान आरंभ किया जाएगा।

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि विशेष अभियान के तहत मतदान केंद्रों में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार सभी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी इसके साथ ही सहायक निर्वाचन अधिकारी स्वयं इन मतदान केंद्रों का विजिट कर मतदाताओं को जागरूक भी करेंगे ताकि मतदान प्रतिशतता को बढ़ाया जा सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने कहा कि जिले में स्वीप के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार की नवीन और पारंपरिक गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने पर विशेष फोक्स किया जाएगा। प्रशासन का प्रयास है कि एक जून को मतदान के दिन जिले में सभी मतदाता अपने घरों से निकलें और अपने मताधिकार का उपयोग करें। प्रशासन का प्रयास है कि सशक्त लोकतंत्र के लिए सभी मतदाता सही तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

इस अवसर पर स्वीप के नोडल अधिकारी, एडीसी सौरभ जस्सल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कांगड़ा जिला के लिए स्वीप प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि कांगड़ा जिला में स्वीप अभियान के तहत विभिन्न स्तरों पर जागरूकता अभियान आरंभ किए जाएंगे इसमें सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं ताकि मतदाताओं को जागरूक किया जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story