विधानसभा उपचुनाव : एक बार फिर एक माह के लिए थानों में ही रहेंगे लोगों के हथियार

धर्मशाला, 11 जून (हि.स.)। लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों का दौर थमने के बाद एक बार फिर प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए फिर से तीन जिलों में आदर्श आचार संहिता लग गई है। इसी बीच कांगड़ा जिला में जिला में उप-चुनाव के चलते लाईसेंस धारकों को मार्च माह में अपने हथियार संबंधित पुलिस थानों में जमा करवाने पड़ेंगे। हालांकि बीते छह जून को आचार संहिता के समाप्त होने के बाद अपने संबंधित थानों में अपने हथियारों को वापिस लेने के लिए लोग पहुंचना शुरू हो गए हैं। लेकिन लोगों को अब फिर से खाली हाथ ही वापिस लौटना पड़ रहा है।

आचार संहिता के उप-चुनावों के लिए फिर से शुरू होने के चलते एक माह और लाईसेंस धारकों के हथियार थानों में ही रहेंगे। कांगड़ा-हमीरपुर संग सोलन जिलों में फिर से कई महत्वपूर्ण कार्यों में पांबदी का दौर शुरू हो गया है। जिला कांगड़ा में प्रदेश में सबसे अधिक 18 हज़ार के करीब लाईसेंसी हथियार हैं, जिसमें से अधिकतर ने संबंधित थानों व हथियार विक्रेताओं के पास ही जमा करवाए हैं।

आदर्श आचार संहिता के एक बार फिर से जिला कांगड़ा में देहरा उप-चुनाव के चलते लागू होने से लाइसेंसशुद्धा हथियारों को संबंधित थानों और बंदूक की दुकानों में ही जमा रखने होंगे। हालांकि लोकसभा के आम चुनावों व छह विधानसभा उप-चुनावों की आचार संहिता के थमने के बाद हथियार प्राप्त करने के लिए लोग पहुंचना शुरू गए थे, लेकिन अब उन्हें वापिस लौटाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार जिला कांगड़ा में 18 हजार के करीब लाइसेंसशुद्धा बंदूकधारी हैं। इनमें से अधिकतर लोगों ने अपनी-अपनी बंदूकों सहित हथियारों को मार्च के बाद से ही अप्रैल तक जमा करवा दिया था।

उधर, पुलिस विभाग कांगड़ा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बीर बहादुर सिंह ने बताया कि जिला कांगड़ा में एक बार फिर से आदर्श आचार संहित लागू हुई है। ऐसे में पुलिस थानों व हथियार विक्रेताओं की दुकानों में जमा हथियारों को आगामी 15 जुलाई तक जारी नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बीच कोई हथियार जमा नहीं करवा पाया है, तो वह भी जल्द ही जमा करवा दें।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र

/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story