हिमाचल में पारा 40 डिग्री के पार, 17 से बारिश-बर्फ़बारी के आसार

हिमाचल में पारा 40 डिग्री के पार, 17 से बारिश-बर्फ़बारी के आसार
हिमाचल में पारा 40 डिग्री के पार, 17 से बारिश-बर्फ़बारी के आसार


शिमला, 14 मई (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में मई की भीषण गर्मी का असर नजर आने लगा है। राज्य के मैदानी इलाक़ों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। मैदानी हिस्सों में गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। सुबह से ही चिलचिलाती धूप एवं गर्मी से हर कोई बेहाल है। बाजार खुलने के साथ ही सड़कों पर सन्नाटा पसर जा रहा है। सुबह से लेकर शाम तक यही स्थिति बनी हुई है। मंगलवार को हमीरपुर का नेरी सबसे गर्म स्थल रहा, जहां अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अगले दो दिन मौसम साफ रहने से तापमान में और बढ़ोतरी होगी और यह 42 डिग्री पार जा सकता है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार पहाड़ों मेें अधिकतर जिलों में दो दिन बाद बादलों के बरसने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 17 से 20 मई तक पर्वतीय इलाकों में बारिश व बर्फ़बारी की संभावना जताई है। इस दौरान मध्यपर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, कुल्लू और चम्बा में गरज के साथ वर्षा जबकि उच्च पर्वतीय इलाकों लाहौल-स्पीति, किन्नौर और पांगी व भरमौर में बर्फ़बारी हो सकती है। जबकि मैदानों में मौसम के साफ बने रहने से गर्मी का प्रकोप बरकरार रहेगा।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को आठ शहरों का दिन का पारा 35 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकार्ड हुआ है। नेरी के बाद सिरमौर जिला का धौलाकुआं दूसरा गर्म स्थल रहा, जहां अधिकतम पारा 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा बिलासपुर में 37.6 डिग्री, बरठीं में 36.5 डिग्री, मंडी में 35.8 डिग्री, सुंदरनगर में 35.2 डिग्री, चम्बा में 35.1 डिग्री, कांगड़ा में 35 डिग्री, भुंतर में 33.2 डिग्री, बजुआरा में 33.1 डिग्री, हमीरपुर में 31.4, सियोबाग में 31.1, धर्मशाला व सोलन में 31-31 डिग्री, जुब्बड़हट्टी व नाहन में 29.8 डिग्री और सैंज में 29.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

शिमला के पारे में दो डिग्री का उछाल

पहाड़ी इलाके भी गर्मी से अछूते नहीं है। शिमला का दिन का पारा 26.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो पिछले कल 24.4 डिग्री था। शिमला में दिन के समय चटख धूप खिलने से माल रोड व ऐतिहासिक रिज मैदान पर सैलानियों की चहल कदमी कम रही। हालांकि सुबह-शाम यहां मौसम सुहावना बना हुआ है। शिमला से सटे मशोबरा में अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री, भरमौर, कुफ़री व नारकंडा में 20.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल का कहना है कि अगले दो दिन तापमान में और उछाल आने से गर्मी का असर बढ़ेगा। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 17 से 20 मई तक पहाड़ी इलाकों में मौसम के करवट लेने के आसार हैं। इस दौरान ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की वर्षा व बर्फ़बारी हो सकती है। लेकिन किसी तरह का कोई अलर्ट नहीं रहेगा। अगले छह दिन मैदानी इलाकों के मौसम में खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्ज्वल

/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story