हिमाचल में नामांकन पूरा, लोकसभा चुनाव के लिए 51 और विधानसभा उपचुनाव के लिए हुए 33 नामांकन

हिमाचल में नामांकन पूरा, लोकसभा चुनाव के लिए 51 और विधानसभा उपचुनाव के लिए हुए 33 नामांकन
हिमाचल में नामांकन पूरा, लोकसभा चुनाव के लिए 51 और विधानसभा उपचुनाव के लिए हुए 33 नामांकन


शिमला, 14 मई (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और छह सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन पूरा हो गया है। नामांकन के आखिरी दिन मंगलवार को प्रदेश में 27 प्रत्याशियों ने शक्ति प्रदर्शन के साथ नामांकन किए। चार लोकसभा सीटों पर कुल 51 नामांकन आए हैं। जबकि विधानसभा उपचुनाव की छह सीटों पर 33 प्रत्याशियों ने नामांकन भरे। इस तरह लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए 84 प्रत्याशियों ने नामांकन भरे हैं। हालांकि इनमें कई प्रत्याशियों के कवरिंट कैंडिडेट भी शामिल हैं।

अब बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 17 मई तक नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। राज्य में पहली जून को मतदान होगा और चार जून को चुनावी नतीजे घोषित होंगे। लोकसभा चुनाव में पांच महिला प्रत्याशियों और विधानसभा उपचुनाव में तीन महिला प्रत्याशियों ने नामांकन भरे हैं।

निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि संसदीय चुनाव व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के उप-चुनाव के लिए छठे व आखिरी दिन मंगलवार 27 नामांकन दाखिल किए गए। उन्होंने बताया कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से 3, मण्डी से 7, कांगड़ा से 6 व शिमला संसदीय क्षेत्र से एक प्रत्याशी ने अपना नामांकन दाखिल किया। इसके अतिरिक्त, विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाले उप-चुनावों के लिए 10 नामांकन प्राप्त हुए।

प्रवक्ता ने बताया कि नामांकन अवधि के दौरान कुल 84 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र भरे, जिनमें से संसदीय क्षेत्रों के लिए 51 व विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनाव के लिए 33 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए।

उन्होंने बताया कि संसदीय क्षेत्रों के लिए पांच महिला प्रत्याशियों ने जबकि विधानसभा उप-चुनाव के लिए तीन महिला प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए हैं। उन्होंने बताया कि शिमला, कांगड़ा और हमीरपुर में एक-एक जबकि मण्डी संसदीय क्षेत्र से दो महिलाओं ने संसदीय क्षेत्रों तथा लाहौल-स्पिति, सुजानपुर व गगरेट से एक-एक महिला प्रत्याशी ने विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनावों के लिए अपने नामांकन दाखिल किए हैं।

उन्होंने बताया कि कांगड़ा से 13, मण्डी से 12, हमीरपुर से 14 व शिमला से सात पुरूष प्रत्याशियों ने संसदीय क्षेत्रों के लिए अपने नामांकन दाखिल किए हैं।

आखिरी दिन इन प्रत्याशियों ने भरा नामांकन

आखिरी दिन नामांकन भरने वालों में मुख्य रूप से मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत, विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला से भाजपा प्रत्याशी सुधीर शर्मा और कांग्रेस प्रत्याशी देवेन्द्र सिंह, विधानसभा क्षेत्र गगरेट से भाजपा प्रत्याशी चैैतन्य शर्मा, विधानसभा क्षेत्र बड़सर से कांग्रेस प्रत्याशी सुभाष चन्द ने नामांकन पत्र भरे।

शिमला लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी विनोद सुल्तानपुरी और बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी अनिल कुमार ने आज नामांकन का एक और सैट दाखिल किया। कुटलैहड और लाहौल-स्पिति विधानसभा क्षेत्रों से आज कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्जवल/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story