हिमाचल में 45 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, अगले दो दिन लू चलने का अलर्ट

हिमाचल में 45 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, अगले दो दिन लू चलने का अलर्ट
हिमाचल में 45 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, अगले दो दिन लू चलने का अलर्ट




शिमला, 11 जून (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली हुई है लेकिन मंगलवार को फिर राज्य में भयंकर गर्मी का दौर शुरू हुआ और मैदानी इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। पहाड़ी इलाकों में भी गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन प्रदेशवासियों को लू का प्रकोप भी झेलना पड़ेगा।

विभाग ने बुधवार और गुरूवार यानी 12 व 13 जून को मैदानी इलाकों के लिए भीषण गर्मी और लू का येलो अलर्ट जारी किया है। 14 जून को पश्चिमी विक्षोभ के असर से बादलों के बरसने की संभावना है। 15 से 17 जून तक मौसम फिर साफ रहेगा, लेकिन इस दौरान लू चलने की आशंका नहीं है।

प्रदेश में मंगलवार को तीखी धूप से गर्मी का खास असर देखा गया। इस दौरान मैदानी भागोे में अधिकतम तापमान 44 डिग्री पार कर गया। हमीरपुर जिला का नेरी सबसे गर्म रहा, जहां पारा सर्वाधिक 44.6 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया। इसी तरह सिरमौर के धौलाकूआं में 42.6 डिग्री, बिलासपुर में 41.8 डिग्री, हमीरपुर व उना में 40.6 डिग्री, बरठीं व सुंदरनगर में 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इसके अलावा कांगड़ा में 39.8 डिग्री, चंबा में 39.1 डिग्री, मंडी में 39.2 डिग्री, नाहन में 37.4 डिग्री, भुंतर में 37 डिग्री, बजुआरा में 36.9 डिग्री, सोलन में 35 डिग्री सेल्यिस रहा।

राज्य के हिल्स स्टेशन भी गर्मी से अछूते नहीं रहे। शिमला में पिछले कल अधिकतम तापमान 29 डिग्री था, जो आज बढ़कर 30.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। शिमला का दिन का पारा सामान्य से करीब 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर बना हुआ है। कुफरी में अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री, नारकंडा में 25.2 डिग्री, कसौली में 33.2 डिगी, धर्मशाला में 34.9 डिग्री, डल्हौजी में 27.5 डिग्री, मशोबरा में 29.5 डिग्री औश्र केलांग में 18.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के तापमान में एक डिग्री का उछाल आया है। अगले दो दिन राज्य के कुछ हिस्सों में हीट वेव का प्रभाव देखने को मिल सकता है। हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, मंडी, सोलन और सिरमौर में आगामी 48 घंटों के लिए हीट वेव का येलो अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने हीट वेव के चलते लोगों से लंबे समय तक सूरज के संपर्क में नहीं रहने की अपील की है। खासतौर पर श्रमिकों, मजदूरों और किसानों को भीषण लू और गर्मी की स्थिति में ज्यादा देर तक सूरज के संपर्क में नहीं रहने की सलाह दी गई है। अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। इसके बाद 14 जून को बारिश होने के आसार हैं।

उन्होंने बताया कि 18 जून तक प्रदेश में प्रीमानसून की बारिश होने की उम्मीद है। वहीं 20 से 22 जून तक मानसून प्रदेश में दस्तक दे सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्जवल

/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story