कैच द रेन' अभियान : जिला प्रशासन ने 15 जुलाई तक सभी विभागों से मांगी रिपोर्ट

कैच द रेन' अभियान : जिला प्रशासन ने 15 जुलाई तक सभी विभागों से मांगी रिपोर्ट
WhatsApp Channel Join Now
कैच द रेन' अभियान : जिला प्रशासन ने 15 जुलाई तक सभी विभागों से मांगी रिपोर्ट












धर्मशाला, 05 जुलाई (हि.स.)। अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा सौरभ जस्सल ने कहा कि ''कैच द रेन'' अभियान के तहत सभी सरकारी संस्थानों में वर्षा जल संग्रहण ढांचे विकसित पर विशेष बल दिया जाएगा। इसके साथ ही शैक्षणिक संस्थानों में वर्षा जल संग्रहण ढांचे विकसित करने के लिए शिक्षा विभाग को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं तथा सभी विभागों को कैच द रेन अभियान के तहत कार्यों की रिपोर्ट 15 जुलाई तक प्रेषित करने के लिए कहा गया है।

शुक्रवार को डीसी कार्यालय में आयोजित कैच दे रेन अभियान के तहत डीसी कार्यालय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने कहा कि इस बार कैच द रेन के तहत नारी शक्ति से जल शक्ति थीम निर्धारित किया गया तथा इस बबात कांगड़ा जिला में ऐसे महिला समूहों को कैच द रेन अभियान के साथ जोड़ा जाएगा, जिन महिला समूहों ने पर्यावरण संरक्षण तथा जल संरक्षण की दिशा में कार्य किया होगा।

इस अवसर पर को जिला में ग्रामीण विकास विभाग, कृषि विभाग, जल शक्ति विभाग तथा वन विभाग के माध्यम से निर्मित जल संग्रहण ढांचों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि प्रशासन द्वारा पूरे जिले में ऐसे जल निकायों और स्रोतो की मैपिंग की गई है, जो प्राकृतिक हैं और जिनमें पांच लाख लीटर से अधिक जल संग्रहित रहता है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि जिले में भूजल स्तर की कमी वाले क्षेत्रों में वर्षा जल संग्रहण ढांचे तथा चेक डैम निर्मित करने के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कैच द रेन के तहत जल संरक्षण के लिए प्लान तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि जिले में मनरेगा के तहत वर्षा जल संग्रहण के लिए निर्मित किए जाने वाले ढांचों या चेक डैम के लिए बेहतर डिजाइन तैयार किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story