हिमाचल को मोदी सरकार ने 10 सालों में बनाया स्वास्थ्य सेवाओं में आत्मनिर्भर: अनुराग ठाकुर

हिमाचल को मोदी सरकार ने 10 सालों में बनाया स्वास्थ्य सेवाओं में आत्मनिर्भर: अनुराग ठाकुर
हिमाचल को मोदी सरकार ने 10 सालों में बनाया स्वास्थ्य सेवाओं में आत्मनिर्भर: अनुराग ठाकुर




शिमला, 02 अप्रैल (हि.स.)। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में हिमाचल प्रदेश को मेडिकल क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की बात कही है। अनुराग सिंह ठाकुर ने पिछले 10 वर्षों में उनके संसदीय काल के दौरान हमीरपुर संसदीय क्षेत्र व हिमाचल प्रदेश में उल्लेखनीय मेडिकल उपलब्धियां आने की बात कही है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि अच्छी चिकित्सा सुविधा समाज की बुनियादी ज़रूरत है। यह मोदी सरकार के 10 साल के सुशासन व हिमाचल के हितों का ध्यान रखने का नतीजा है कि पहले जिन मेडिकल और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए हिमाचल वासियों को लंबी दूरी तय करके अन्य राज्यों में जाना पड़ता था आज वह सभी हमारे हिमाचल प्रदेश में ही उपलब्ध हैं।

अनुराग ठाकुर ने आगे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और हिमाचल में विकसित हुई मेडिकल की आधारभूत संरचनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि आज बिलासपुर में 1700 करोड़ की लागत से एम्स अस्पताल और मेडिकल कॉलेज खुल चुका है और लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। इसके साथ ही हमीरपुर में लगभग 400 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज बना है। ऊना में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर का कार्य प्रगति पर है। हमीरपुर, बिलासपुर व ऊना में मदर चाइल्ड अस्पताल के लिए 21-21 करोड़ की धनराशि मंजूर करवाई। 48 करोड़ की लगत से ऊना में नेशनल सेंटर फॉर स्पेशल चाइल्ड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट बन रहा है। ऊना में ट्रॉमा सेंटर के लिए 12 करोड़ रुपये मंजूर करवाये। मेडिकल कालेज व 550 बिस्तर के अस्पताल हमीरपुर के लिए 190 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत करवाकर नई बिल्डिंग का शिलान्यास और 100 बच्चों की क्लास शुरू करवाई। हमीरपुर, ऊना व बिलासपुर के लिए डायलेसिंस सैंटर शुरु करवाया। आज लगभग सभी बड़े अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट है।

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और आसपास के क्षेत्र के लिए स्वयं द्वारा चलाए जा रहे विशेष मेडिकल योजनाओं की जानकारी देते हुए अनुराग ठाकुर ने बताया कि सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा जिसे हमने 2018 में दो मोबाइल मेडिकल यूनिट्स के साथ चालू किया था, वह आज 32 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स के साथ 10 लाख लोगों को ओपीडी सेवा उपलब्ध करा चुकी है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील/उज्जवल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story