सीयू ने संवाद बैठक के जरिए खेल-खेल में गणित अपनाने के सुझाए उपाय

सीयू ने संवाद बैठक के जरिए खेल-खेल में गणित अपनाने के सुझाए उपाय


धर्मशाला, 21 सितम्बर (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल के नेतृत्व में बुधवार को श्रीनिवास रामानुजनगणित विभाग के अंतर्गत आर्यभट्ट गणित क्लब ने जिला चंबा की हटली पंचायत में एक संवाद बैठक आयोजित की। इस संवाद का मुख्य उद्देश्य हटली पंचायत के स्कूल जाने वाले बच्चों के अभिभावकों में गणित के रोचक और उपयोगी पहलुओं के बारे में जागरूकता पैदा करना और बच्चों में गणित के डर को दूर करने के लिए उनका मार्गदर्शन करना रहा। आर्यभट्ट गणित क्लब की फैकल्टी इंचार्ज डॉ. मीनाक्षी ने सहित विभाग के सभी संकाय सदस्यों एवं शोधार्थियों ने हटली पंचायत के लोगों को गणित को लेकर अपने बच्चे के प्रदर्शन में सुधार लाने और उत्पन्न होने वाले भय को दूर करने के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए।

वहीं इस संबंध में स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स कंप्यूटर एंड इंफॉर्मेशन साइंसेज के डीन प्रो. राकेश कुमार ने बताया कि क्लब नियमित अंतराल पर विभिन्न सामुदायिक पहुंच वाली गतिविधियों का आयोजन करता रहता है ताकि छात्रों में गणित के प्रति रुचि पैदा हो सके। गणित ज्ञान का प्रसार हो सके और समाज कल्याण के लिए काम किया जा सके। उन्होंने पंचायत के लोगों को क्रय कौशल के तरीकों से भी परिचित कराया। उन्होंने हटली पंचायत के लोगों से गणित विषय में उनके बच्चों के प्रदर्शन के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने यह सुझाव दिया कि माता-पिता को चाहिए कि अपने बच्चे को गणित के सूत्रों में विशेषज्ञ बनाने के लिए हमेशा अतिरिक्त कक्षाओं का बोझ बच्चे पर नहीं डालना चाहिए, इसका कारण है कि गणित के ज्ञान को बढ़ाने का केवल यही एकमात्र तरीका नहीं है। बल्कि, उन्हें बच्चे को विभिन्न घरेलू गतिविधियों और बाहरी खेलों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित करना चाहिए। यह बच्चे को अपना अतिरिक्त दबाव छोड़ने में मदद करेगा और बदले में उसे वास्तविक जीवन की समस्याओं को संभालने और हल करने के लिए प्रेरित करेगा।

विभाग के अन्य संकाय सदस्य डॉ. सचिन कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि बच्चे को बेहतर तरीके से गणित सीखने में मदद करने के लिए खेल-तकनीक बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकती है। यदि बच्चा गणित में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है तो माता-पिता को अपने बच्चे के शिक्षक को पीटीए की बैठकों में उसे गतिविधि आधारित शिक्षा में सक्रिय रूप से शामिल करने के लिए कहना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story