शिमला में आठ जगह होगी वोटों की गिनती, दो चरणों में मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण

शिमला में आठ जगह होगी वोटों की गिनती, दो चरणों में मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण


शिमला, 22 नवम्बर (हि.स.)। शिमला जिला प्रशासन विधानसभा चुनाव में मतगणना की तैयारियों में जुट गया है। इसके लिए मतगणना कर्मियों को दो चरणों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। आठ दिसम्बर को जिले के अलग-अलग आठ स्थानों पर मतगणना होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने मंगलवार को बताया कि जिला शिमला के आठ विस क्षेत्रों की मतगणना अलग-अलग स्थानों पर की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए तैनात किए जाने वाले कर्मचारियों की पहले रैंडमाइजेशन की जाएगी तथा इसके बाद उन्हें दो चरण में ट्रेनिंग भी दी जाएगी। मतगणना कर्मियों के पूर्वाभ्यास के शैड्यूल को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मतगणना आठ दिसंबर को प्रातः 8 बजे आरंभ होगी तथा सबसे पहले मतपत्रों की गिनती शुरू की जाएगी।

आदित्य नेगी ने कहा कि विस क्षेत्र चौपाल के लिए मतगणना का कार्य रावमापा चौपाल, विस क्षेत्र ठियोग के मतों की गिनती आईटीआई जैयस, विस क्षेत्र कुसुम्पटी के मतों की गिनती रावमापा छोटा शिमला, विस क्षेत्र शिमला शहरी की गिनती रावमापा (बालिका) पोर्टमोर, विस क्षेत्र शिमला ग्रामीण के मतों की गिनती राजकीय महाविद्यालय संजौली, विस क्षेत्र जुब्बल कोटखाई की गिनती रावमापा जुब्बल, विस क्षेत्र रामपुर की गिनती रावमापा रामपुर तथा विस क्षेत्र रोहड़ू के मतों की गिनती राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारियों को मतगणना के लिए तैयारियां आरंभ करने को कहा गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती शांतिपूर्ण तरीके से कराई जाएगी तथा इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।

बता दें कि जिले की आठ विधानसभा सीटों पर 12 नवम्बर को लगभग 73 फीसदी मतदान हुआ था। जुब्बल-कोटखाई में सबसे ज्यादा लगभग 80 फीसदी और शिमला शहरी में सबसे कम 62.53 फीसदी मतदान हुआ था। जिले की आठ सीटों पर 50 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। ठियोग में सबसे ज्यादा आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। शिमला शहर में सात, शिमला ग्रामीण, कुसुम्पटी, चौपाल,जुब्बल और रोहडू में छह-छह जबकि रामपुर में पांच उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। अधिकतर सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है। मौजूदा 13वीं विधानसभा में शिमला जिला की आठ में पांच सीटें कांग्रेस, दो भाजपा और एक माकपा के कब्जे में है।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्ज्वल/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story